– डीएम द्वारा वाणिज्य कर विभाग कार्यालय का निरीक्षण, गैर हाजिर 28 कर्मियों का 1 दिन का वेतन रोकने के निर्देश

– आंखों से दिव्यांग स्टैनोग्राफर रितु अग्रवाल की प्रशंसा करते हुए प्रेरणा लेने का दिया संदेश

झांसी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा कार्यालय वाणिज्य कर विभाग झॉसी का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान एडीशन कमिश्नर, ग्रेड-1, वाणिज्य कर विभाग, झॉसी जोन, झॉसी भानु प्रकाश तथा ज्वाइण्ट कमिश्नर (कार्यपालक), वाणिज्य कर विभाग, झॉसी सम्भाग, झॉसी विजयानन्द पाण्डेय द्वारा अवगत कराया गया कि वाणिज्य कर विभाग, झॉसी में 08 खण्ड हैं।
जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग का विस्तृत निरीक्षण करते हुए जब सर्वप्रथम कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच की तो कार्यालय में 28 कर्मचारी अनपुस्थित मिले। उन्होंने समस्त अनुपस्थित कर्मचारियों का आज का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि अधिकारी व कर्मचारी समय से कार्यालय उपस्थित हो जनसुनवाई करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि कार्यालय में एक भ्रमण पंजिका अनुरक्षित की जाए, जिसमें शासकीय कार्यवश कर्मचारियों/अधिकारियों के भ्रमण, उनके किसी अन्य स्थान पर होने का विवरण अंकित किया जाए, ताकि निरीक्षण के दौरान उनके शासकीय कार्य हेतु उपस्थिति की जांच की जा सके। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान आंखों से दिव्यांग स्टेनोग्राफर सुश्री रितु अग्रवाल के समय से कार्यालय आने पर प्रशंसा की और समस्त कर्मचारियों को उनसे प्रेरणा प्राप्त करने का संदेश दिया।
जिलाधिकारी ने व्यापारी सुविधा केन्द्र का निरीक्षण किया और उन्होंने जब फोन पर प्राप्त शिकायतों विषयक पंजिका को प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिए तो पंजिका प्रस्तुत नहीं की जा सकी जिस पर नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने निर्देश दिए गए कि व्यापारी की सुविधा हेतु एक फोन नम्बर सार्वजनिक किया जाए, जिस पर कॉल करके व्यापारी अपनी समस्या/शंका को बताकर उनका समाधान करा सके। इसके साथ ही व्यापारी सुविधा केन्द्र पर एक पंजिका अनरक्षित की जाए तथा एक कर्मचारी तैनाती की जाए। तैनात कर्मचारी आने वाले समस्त फोन को रिसीव करेगा तथा उनकी समस्या को पंजिका में नोट कर समाधान सुनिश्चित करायेगा। व्यापारी सुविधा केन्द्र में अनुरक्षित पंजिका में शिकायत करने वाले व्यापारी का नाम, पता, मोबाइल नम्बर, शिकायत एवं कृत कार्यवाही का विवरण अवश्यक अंकित किया जाए ताकि भविष्य में निरीक्षण के दौरान व्यापारी की शिकायत के निस्तारण की क्रास चेकिंग की जा सके।
जिलाधिकारी द्वारा व्यापार कर विभाग का विस्तृत निरीक्षण के दौरान पत्रावली/अभिलेखों के रख-रखाव एवं साफ-सफाई व्यवस्था को देखा तथा उसे और बेहतर किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। कार्यालय में आने वाले व्यापारियों से मृदु व्यवहार किया जाए एवं व्यापारियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान कराया जाए।