जिलाधिकारी ने कसे लेखपालों के पेंच, जमीनों के मामलों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण

झांसी। तहसील सभागार टहरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी आंध्रा बामसी की अध्यक्षता में सम्पन्न किया हुआ। पंचायत चुनाव नजदीक आते ही शिकायतों की संख्या बढ़ी नजर आई। किसानों के खेतों में बीज डालने का समय चल रहा है इस कारण पैमाइस, मैड बंदी, पत्थर गड्डी के ज्यादा मामले आये। जिलाधिकारी ने लेखपालों को निर्देश देते हुए कहा कि अब क्षेत्र का भ्रमण करते हुए भूमि संबंधित विवादों के निस्तारण में तेजी लाएं, उन्होंने कहा कि भूमि पैमाइश के बाद पत्थर गड्डी को यदि उन्हें उखाड़ आ जाता है तो ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध 107/16 की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस टीम राजस्व के साथ मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करते हुए निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें जिस कारण के दौरान शिकायतकर्ता भी उपस्थित रहे ताकि निस्तारण पारदर्शिता के साथ हो सके।
संपूर्ण समाधान दिवस में आवासों के संबंधित अधिक शिकायतें प्राप्त हुई जिलाधिकारी ने मौके पर उच्च अधिकारियों को शिकायत के निस्तारण व सत्यापन हेतु भेजा। अधिकारियों ने बताया कि एरच अंतर्गत आसरा आवास और प्रधानमंत्री आवास योजना में अभी तक पात्र लाभार्थियों का सत्यापन नहीं किया जा सका है इस कारण आवास पूर्ण होने के पश्चात भी लोगों को आवास आवंटित नहीं किए गए। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि ईओ एरच का वेतन रोकने के साथ ही उनको एरच से हटाया जाए और शिकायतों में आवासों के आवंटन पर धन उगाही व अनियमितता पाए जाने पर उन्होंने एफ आई आर की संस्तुति की। उन्होंने उक्त प्रकरण की जांच हेतु एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए। कमेटी में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व और पियो डूडा शामिल किए गए जो संबंधित प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
संपूर्ण समाधान दिवस में कैंसर पीड़ित ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई कि वह गरीब व्यक्ति है, यदि उसका आयुष्मान कार्ड बन जाता है तो वह अपना इलाज करा पायेगा इस पर जिलाधिकारी ने उक्त व्यक्ति के इलाज की व्यवस्था कराते हुये मेडीकल कॉलेज भेज दिया। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी शशिभूषण के साथ अलग से लेखपालों के साथ बैठक कर निर्देशित किया कि लेखपाल गांवों में जायें और समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करते चलें ताकि समस्या बड़ी न हो सके। पत्थर गड्डी होने के बाद पत्थर उखाने के मामलों में तुरंत 107/16 की कार्यवाही करने के लिये भी कहा। इसके अलावा उन्होंने तहसील के सम्पूर्ण पटलों की कार्य प्रगति का संज्ञान लिया। तहसीलदार कोर्ट में लंबित मामलों को लेकर भी उन्होंने प्रतिक्रिया व्यक्त की। तहसील के कार्यों की प्रगति को संतोषजनक बताते हुये और बेहतर करने की बात की। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, डीएफओ एनके मिश्रा, उप जिलाधिकारी शशिभूषण, क्षेत्राधिकारी विवेक सिंह, तहसीलदार लक्ष्मी नारायण, नायाब तहसीलदार भानू प्रताप सिंह सहित जिले के अधिकारी मौजूद रहे।