– महिला उत्पीडन व गुमशुदी पर तत्काल रिपोर्ट नहीं तो थानेदार पर कार्रवाई

झांसी। अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन जय नारायण सिंह ने स्पष्ट कहा पंचायत चुनाव में पुलिस निष्पक्ष रहेगी, पार्टी नहीं बनेगी। पंचायत चुनाव पुलिस के लिए अति संवेदनशील मुद्दा है। उन्होंने मीडिया से भी निष्पक्ष चुनाव में सहयोग करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि चुनाव में मीडिया की अहम भूमिका है।      एडीजी दीपावली सहित अन्य त्यौहार, इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक एमएलसी चुनाव व ग्राम पंचायत चुनावों को लेकर झांसी पुलिस लाइन में तीनों जिलों के आला अधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अधिकारी चाह लें तो थानों से भ्रष्टाचार का सफाया हो सकता है। इसके लिए थानों में अच्छे थानेदारों की पोस्टिंग करें व मीडिया भी इसमें सकारात्मक भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि महिला उत्पीडन पर तत्काल रिपोर्ट करने व गुमशुदगी नहीं सीधे रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कहीं रिपोर्ट नहीं हो रही, विलम्बित की जा रही है तो थानेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

इसके पूर्व बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ने निर्देश देते हुए कहा कि धनतेरस, दीपावली आदि त्यौहार को देखते हुए पेट्रोलिंग, गश्त और पिकेट को मजबूत करें, अवैध शराब व विस्फोटक सामग्री से होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए कार्ययोजना बना कर चाक-चौबंद व्यवस्था करें ताकि दीपावली समेत आगमी त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षक / ग्रेजुएट के चुनाव की प्रक्रिया व सरगर्मिया तेज हो गई है। उन्होंने चुनाव शांति पूर्ण ढंग से सम्पन कराने की तैयारियों को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गये। एडीजी ने कहा कि पंचायत चुनाव भी शीघ्र होने जा रहे हैं जिसको लेकर तैयारियां करें। जिन गांवों में प्रत्याशियों व समर्थकों के बीच विवाद होते हैं उन्हें चिह्ति कर अधिकारी भ्रमण कर रोकने का प्रयास करें। झांसी और ललितपुर जिले में एससी/एसटी के मामले संज्ञान में आए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कमजोर पीड़ित, एससी-एसटी, महिला उत्पीडन की शिकायतों को गम्भीरता से लेकर प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जाये।थानों में महिला हेल्पडैस्क को बेहतर बनाने के लिए हर थाने में एक-एक लाख रुपए उपलब्ध कराया गया है। महिलाओं की शिकायतों को गम्भीरता से लेकर कार्यवाही की जाये। साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाने के लिए सारे नियमों को पालन किया जाये। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र झाँसी सुभाष सिंह बघेल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी दिनेश कुमार पी0 एवं जनपद ललितपुर व जनपद जालौन के पुलिस अधीक्षक गण उपस्थित रहे।