– अब कोविड और आरपीसीआर की रिपोर्ट अविलम्ब प्राप्त हो सकेगी

झांसी। मण्डल रेल चिकित्सालय, झाँसी में लिफ्ट का उद्‌घाटन व लोकार्पण संदीप माथुर, मंडल रेल प्रबंधक के द्वारा किया गया । गौरतलब है कि चिकित्सालय में लिफ्ट की आवश्यकता बहुत दिनों से महसूस की जा रही थी और इसकी मांग विभिन्न संगठनों एवं मरीजों के द्वारा की जा रही थी I मंडल रेल प्रबंधक के सक्रिय प्रयास एवं दिशानिर्देशन के द्वारा इस कार्य को त्वरित ढंग से पूरा किया गया । इस लिफ्ट के माध्यम से गंभीर मरीजों को विभिन्न वार्डों में शिफ्ट कराने में आसानी होगी । लिफ्ट को अत्याधुनिक सुरक्षा मानकों एवं सुविधाओं के साथ लगाया गया है।

इसके अलावा रेल चिकित्सालय में ट्रू नेट मशीन के द्वारा आर.टी.पी.सी आर जांच की भी सुविधा प्रारम्भ की जा रही है। इसके लिए चार चैनल वाले ट्रूनेट मशीन की स्थापना चिकित्सालय के पैथोलॉजी विभाग में की गई है। इसका उद्‌घाटन भी आज संदीप माथुर के द्वारा किया गया है। इस मशीन के द्वारा चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को कोविड़ और आर पी सी आर की रिपोर्ट अविलम्ब प्राप्त हो सकेगी और उन्हें रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा | उपरोक्त मशीन को माइक्रोबायलॉजी सेक्शन के एक विशेष कमरे में स्थापित किया गया है जिसमें कोविंड से सम्बंधित सभी सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा गया है।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री माथुर ने बताया कि कोविड काल में रेलवे अस्पताल के चिकित्सकों एवं शक के द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। रेलवे चिकित्सालय में लिफ्ट और आर-टी.पी-सी आर- जांच की सुविधा जुड़ने से रेल कर्मचारियों और आश्रितों को काफी फायदा मिलेगा और उनको बेहतर इलाज चिकित्सा सुविधा प्रदान करने में हम सक्षम होंगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा० आभा जैन ने बताया कि पहले मरीजों की कोविड जांच मेडीकल कॉलेज से कराने पर मरीजों को दो से तीन दिन का समय रिपोर्ट प्राप्त करने में लग जाता है, अब यह रिजल्ट उसी दिन प्राप्त हो सकेगा I इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) अमित सेंगर, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) दिनेश वर्मा एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुरेन्द्र नाथ, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता रघुनाथ सिंह, वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय सत्य प्रकाश मिश्रा,  वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश चन्द्र अन्य चिकित्सा कर्मी उपस्थित रहे।