– अब होगा सांसद का घेराव, लखनऊ मार्च

झांसी । किसान रक्षा पार्टी के तत्वावधान में किसान आंदोलन के छठवें दिन भी जिला प्रशासन द्वारा मांगों का संज्ञान न लेने पर आक्रोशित किसानों ने अर्धनग्न मार्च निकाल कमिश्नर कार्यालय पर प्रदर्शन किया और चेतावनी दी कि निराकरण नहीं हुआ तो सांसद का घेराव व सूबे की राजधानी लखनऊ मार्च किया जाएगा।

किसान रक्षा पार्टी के अध्यक्ष गौरीशंकर बिदुआ के नेतृत्व में अर्धनग्न किसानों का जत्था धरना स्थल से नारेबाजी व प्रदर्शन करते हुए मंडलायुक्त कार्यालय पहुंचा। वहां मंडलायुक्त की अनुपस्थिति में अपर आयुक्त आरपी मिश्रा को ज्ञापन सौंप शीघ्र समाधान का निवेदन किया। अपर आयुक्त ने दो दिन का समय मांगा। इस पर किसानों ने चेतावनी दी कि इस चौखट पर भी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन और तेज होगा। गौरतलब है कि बांधों से प्रभावित किसानों का विस्थापन, मुआवजा, कृषि बीमा राशि आदि मांगों को लेकर किसान आंदोलनरत हैं। किसानों को धरने पर बैठे हुए 6 दिन हो गए लेकिन जिला प्रशासन ने इनकी मांगों का संज्ञान नहीं लिया। जिससे किसानों में आक्रोश दिखा। इस अवसर पर रामजी सिंह जादौन, अंशुमान दीक्षित, मुदित चिरवारिया, पवन तिवारी, देवी सिंह कुशवाहा, अमर सिंह, पप्पू पाल, मुन्ना चौधरी ,प्रसादी ,रजिया, मुन्नी सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे ।

प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारी महिला किसान मुन्नी एवं रजिया मंडलायुक्त की चौखट पर मूर्छित होकर गिर गई। जिन्हें साथी महिलाओं ने सहारा देकर होश में लाए एवं किसानों ने धरना स्थल से ट्रैक्टर मंगवा कर उक्त महिलाओं को धरना स्थल पर ले गए। जिला प्रशासन उक्त घटना को देखते हुए मूकदर्शक बना रहा। इससे किसानों ने क्षोभ व्यक्त किया।