झांसी। बुंदेलखंड में गुरुवार की सुबह का स्वागत सूर्य भगवान की लालिमा ने नहीं किया, कोहरे व धुंध के आगोश में झमाझम बारिश के बीच ओलों ने ढाया सर्दी का सितम। आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया वहीं किसानों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है।

 

झांसी सहित बुंदेलखंड में एक बार फिर सर्द मौसम के मिजाज ने अंगड़ाई ली है। बदले मौसम के कारण बुधवार की रात की आगवानी रुक-रुककर बारिश ने कर तीखे तेवरों को बताया। रात कोहरे व धुंध की चादर ओढ़ कर सो गई। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा, वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा रहा। पूरी रात लोग घरों में दुबके रहे। गुरुवार की सुबह जब आंख खुली तो कोहरे व धुंध के साथ बारिश और कहीं कहीं ओलों की गलन ने कंपकंपाया। हालत यह रही कि शहरी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बताते चलें कि पिछले कई दिनों में धूप व धुंध की आंख मिचौली चल रही थी। इसी बीच अचानक बुधवार की देर शाम मौसम बदला और बारिश होने लगी। लगातार रुक-रुककर गुरुवार की सुबह तक बारिश व कहीं कहीं विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में ओले भी गिरते हुए नजर आए। इसके कारण क्षेत्रवासी अपने घरों से निकलने में ही दुबके रहे। शहर हो या फिर हाईवे की सड़के कोहरे की सफेद चादर ने उसे ढक लिया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम खराब होने के वजह से सर्दी भी बढ़ेगी, सर्दी व बारिश से निपटने के लिए किसान अपने पालतू जानवरों व अपना बन्दोबस्त सुरक्षित कर लें जिससे भीषण सर्दी से बचा जा सके।