– पीड़ित लोको को फिसलने से बचाने को पटरी पर बालू डाल रही थी

– एनसीआरईएस मंडल सचिव ने उच्चाधिकारियों से वार्ता कर कार्यवाही को कहा

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन की एफ केबिन के निकट मालगाड़ी के इंजन के पहियों को फिसलने से बचाने के लिए पटरी पर बालू डाल रही सीनियर अस्टिटेंट लोको पायलट की पीठ पर आरपीएसएफ के जवान द्वारा डण्डा मार दिया गया। इसके कारण वह घायल हो कर गिर पड़ी। उसे उपचार हेतु रेलवे हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। एनसीआरईएस के मंडल सचिव ने डीआरएम सहित अन्य उच्चाधिकारियों से वार्ता कर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

इस मामले में वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता ओपी को लिखे पत्र में पीड़ित सीनियर असिस्टेंट लोको पायलट ज्योति राजपूत ने घटना की जानकारी दी है। बताया गया है कि सीनियर असिस्टेंट लोको पायलट ज्योति राजपूत शुक्रवार को आगरा-झांसी के बीच मालगाड़ी के लोको नंबर 31353 में कार्यरत थी। इस दौरान वर्षा के कारण केआरक्यू-जेएचएस के बीच एफ केबिन पर (19/15) गाड़ी फिसलने से बचाने के लिए वह लाइन पर बालू डाल रही थी। इस दौरान इंजन पटरी पर रेग रहा था। इसी दौरान अचानक से एक आरपीएसएफ स्टाफ वहां पहुंचा और असिस्टेंट लोको पायलट की पीठ पर जोर से डण्डा मार दिया। इसके कारण वह गिर पड़ी और चलने फिरने से असमर्थ हो गई। इसकी जानकारी लगने पर रनिंग स्टाफ में सनसनी फ़ैल गई। घायल असिस्टेंट लोको पायलट को इंजन में लाद कर झांसी लाबी पर लाया गया। वहां चिकित्सक ने उसका परीक्षण किया और व्हील चेयर पर बैठा कर रेलवे हास्पिटल ले जाया गया। वहां चिकित्सक ने परीक्षण उपरांत उसे भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया।

इस घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही एनसीआरईएस के मंडल सचिव भानु प्रताप सिंह चंदेल ने डीआरएम सहित उच्चाधिकारियों से वार्ता कर आरोपी के खिलाफ कार्यवाही व पीड़ित को उचित उपचार कराए जाने को कहा। जांच पड़ताल में पता चला है कि असिस्टेंट लोको पायलट को डण्डा मारने वाला आरपीएसएफ का जवान है। सूचना मिलने पर असिस्टेंट कमांडेंट आरपीएफ ने दोषी जवान के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।