झील व तालाबों को मिलाकर सर्किट पर होगा विशेष कार्य
    झांसी। मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में झांसी विकास प्राधिकरण की 82वीं अवस्थापना बैठक कमिश्नरी सभागार में आयोजित की गई, जिसमें झांसी महायोजना 2031 के दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार के साथ समीक्षा की गई।
मंडलायुक्त ने कहा कि झाँसी बुंदेलखंड का प्रमुख केन्द्र बिंदु होने के कारण पर्यटकों का आवागमन बना रहता है, इसको और अधिक आकर्षक बनाने  के अंतर्गत शहर से 10 किमी0 दूरी पर स्थित गढ़मऊ झील तथा बरुआसागर किले के पीछे तालाब को विकास क्षेत्र में सम्मिलित कर क्षेत्रीय पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा। इसी प्रकार प्रमुख रुप से आंतिया तालाब, लक्ष्मी ताल, सहित विभिन्न तालाबों पर पुनरोद्धार कार्य जारी है।
विकास क्षेत्र के अन्दर तालाबों, नालों और नदी जैसे जल निकायों के साथ हरित आवरण को बढ़ाने का कार्य, पहुज नदी और बेतवा नदी को आकार देकर रिवर फ्रंट डेवलपमेंट का कार्य, शहर से गुजरने वाले सभी नालों को संरक्षित कर ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए दोनों तरफ एक ग्रीन बेल्ट बनाई जाएगी।
महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज परिसर में रिक्त पड़ी भूमि पर जल संचय, स्रोत बढ़ाने हेतु तालाब की खुदाई/संरक्षण कराया जायेगा।इसके अतिरिक्त 04 लिफ्ट् के अनुरक्षण कार्य, वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचीन भवन (ऐतिहासिक धरोहर) के जीर्णोद्धार कार्य, राजकीय जिला पुस्तकालय में एक अतिरिक्त हॉल निर्माण, हीरोज ग्राउंड का उच्चीकरण कार्य, ग्राम टाकोरी (हनुमान मंदिर) से छपरा गांव तक सड़क निर्माण, क्राफ्ट मेला मैदान के पास रिक्त कराई गई भूमि की बाउंड्रीवाल एवं पार्क का निर्माण तथा वृहद वृक्षारोपण कार्य पर विस्तार से चर्चा कर निर्देश दिए गए कि संबंधित कार्यो को नियमानुसार कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे भविष्य में किसी प्रकार की अड़चन न आये।
    उन्होंने बताया कि झाँसी विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम के अवस्थापना निधि से उक्त तालाबों, नदी व नालों के जुड़ी भूमि पर सौंदर्यीकरण/ ग्रीन बेल्ट तैयार की जाएगी। जिससे झाँसी शहर के सौंदर्यीकरण में निरन्तर प्रगति होगी। बैठक में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, उपाध्यक्ष जेडीए आलोक यादव, नगर आयुक्त पुलकित गर्ग, अपर आयुक्त सर्वेश दीक्षित, जेडीए सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा, सहयुक्त नगर नियोजक एनके पुष्करणा, नगर नियोजक जितेंद्र कुमार, जल निगम के अभियंता उपस्थित रहे।