झांसी। हाल ही में रेलवे वैगन रिपेयर वर्कशॉप में टूल डाउन हड़ताल के बाद भी हालात में सुधार नहीं आया है। NCRES द्वारा कर्मचारियों की मूलभूत समस्याओं की घोर उपेक्षा तथा प्रशासन द्वारा दण्डात्मक रवैया अपनाने पर मुख्य कारखाना प्रबंधक को नोटिस दिया है जिसमें चेतावनी दी गई है कि कर्मचारियों की मांगे पूरी नहीं करने पर NCRES 19 जुलाई को CWM प्रांगण में 1 दिन का धरना देगी, लंच में प्रदर्शन करेगी तथा मांगे पूरी न होने पर क्रमिक अनशन करेगी, तदोपरांत भूख हड़ताल के लिए बाध्य होगी।

प्रमुख मांगे –

1. वेल्डिंग, पेंटिंग, कटिंग तथा फिटिंग का कार्य एक साथ ना कराया जाए जिससे जनहानि व अन्य दुर्घटनाओं को रोका जा सके।
2. टैंक बैंगन में भीषण गर्मी में तपते हुए टैंक के ऊपर बिना शेड के अमानवीय कार्य कराना बंद किया जाए।
3. बैगन की छपाई का कार्य शेड के अंदर हो जिससे कर्मचारी धूप बरसात तथा कड़ाके की सर्दी से बच सके जिससे वह हीन भावना से ग्रसित न हो।
4. भीषण गर्मी में पिटलाइन पर पंखों की व्यवस्था करें जिससे कर्मचारियों को 21वीं सदी में जीने का एहसास हो।
5. पिटलाइन के डग में बरसात में पानी भर जाता है जिसका उचित समाधान हो जिससे कर्मचारियों को गंदे पानी में खड़े होकर कार्य करने को विवश न होना पड़े।
6. प्रत्येक शॉप में महिलाओं के लिए शौचालय तथा चेंजिंग रूम की व्यवस्था हो।
7. प्रत्येक कर्मचारी को लाॅकर की व्यवस्था हो जिससे कर्मचारी अपने कपड़े बदल सके तथा खाने को बंदरों से बचा सके।
8. बैगन की एयर ब्रेक टेस्टिंग सभी गेजों का प्रयोग करके किया जाए जिससे ब्रेक से संबंधित failure से बचा जा सके तथा कर्मचारी दंडित होने से बचे।
9. बैगन में लगने वाले पार्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए न की पार्ट्स को बिना किसी मानक के वर्कशॉप में ही बनाकर बैगन का POH कर दिया जाए तथा बनाए हुए पार्ट्स फेल होने पर कर्मचारी को सजा दी जाए।
10. बैगन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए allowed टाइम में की गई कमी को बहाल किया जाए।
11. लिपिकों के लिए प्रशासनिक भवन को वातानुकूलित किया जाए।
12. Work Distribution का कार्य सुपरवाइजर को करने दिया जाए अन्यथा कार्य की जिम्मेदारी Work Distribution में हस्तक्षेप करने वाले अधिकारी को दी जाए।
13. प्रशासन द्वारा कर्मचारियों के 2 दिन के वेतन की कटौती को तुरंत रोका जाए।
14. उपरोक्त मांगों को लेकर वर्कशॉप के कर्मचारियों ने प्रशासन से रोष प्रकट किया जिससे प्रशासन ने कुछ कर्मचारियों का सस्पेंड कर दिया तथा कुछ कर्मचारियों को SF-11 जारी किया जिसे अभिलंब वापस लिया जाए।