“आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन साप्ताहिक कार्यक्रम का शुभारम्भ”
Jhansi। झांसी मंडल द्वारा “Iconic week of celebration” के तहत ‘’आजादी की रेलगाड़ी और स्टे्शन’’ मनाया जा रहा है। गौरतलब है कि इस आयोजन हेतु पूरे भारतीय रेल में 75 स्टेशनों नामित किये गये हैं, झाँसी मंडल का वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी स्टेशन भी इनमें शामिल है।
आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत झांसी रेलवे मंडल द्वारा रेलवे स्टेशन झांसी पर “आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन” नाम से सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 18 से 23 जुलाई तक किया जा रहा है।
इसी क्रम में आज रेलवे की संरक्षा नुक्कड़ टीम ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से मनोरंजन करने के साथ ही देशप्रेम और रेल सरंक्षा से जुड़े मुद्दों पर यात्रियों को जागरूक किया। नुक्कड टीम ने आज अमर शहीद मंगल पांडे के जयंती पर उनसे जुड़े एक वाकए को प्रस्तुत कर यात्रियों में जोश से भर दिया। दर्शकों ने भी मंगल पांडेय अमर रहें का उदघोष करते हुए अमर शहीद मंगल पांडे को नमन किया।
इस सप्ताह के अंतर्गत आकर्षक लाइटिंग की जा रही है, डिजिटल स्क्रीन्स के माध्यम से देश भक्ति से सम्बंधित विडियो चलाये जा रहे है, जिससे आमजन का राष्ट्र के देश भक्ति का भाव निश्चित रूप से जागता है। झाँसी से जुड़े महापुरुषों एवं घटनाओं का उल्लेख किया जा रहा है। पोस्टरों, बैनर्स, स्टैंडी, ऑडियो एवं वीडियों क्लिपिंग्सि के माध्यरम से जन-जन तक महापुरुषों के योगदान को पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है ।
नुक्कड नाटक में रेलवे मंडल झांसी में कार्यरत कर्मचारी शैलेंद्र दुबे, सिद्धार्थ सहारिया, सुभाष बाबू खत्री, वैभव माहेश्वरी, सुधीर मिश्रा, अभिनेंद्र सिंह, और श्रीमती अनीता वर्मा ने अभिनय किया। निर्देशन रजनीश श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में रेलवे मंडल झांसी के वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता और जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।

23 जुलाई को इसका केन्द्रीकृत समापन समारोह होगा। इस अवसर पर वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों द्वारा आज़ादी से सम्बंधित सेनानियों के संस्मरणों को सुनने का अवसर प्राप्त होगा |