पन्ना (मप्र)। कहते हैं जब भगवान देता है तो छप्पर फाड़ कर। कब किसकी किस्मत बदल जाए, कहना मुश्किल है। यह कहावतें मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक आदिवासी महिला पर सटीक साबित हुई। वह गई तो थी लकड़ी काटने, खुशियां राह चलते-चलते उसकी झोली में आ गई। वह लखपति बन गई क्योंकि उसे रास्ते में लगभग 20 लाख रुपए कीमत का हीरा मिल गया।

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में आदिवासी गेंदा बाई जंगल में लकड़ी लेने गई थी। उसे रास्ते मे बेशकीमती 4 कैरेट 39 सेंट का हीरा मिला, जिसे उसने हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया। इस हीरे की अनुमानित कीमत करीब 20 लाख रुपये बताई जा रही है. फिलहाल इस हीरे को बोली के लिए रखा गया है। दरअसल गेंदा बाई पन्ना नगर में पुरुषोत्तमपुर के वार्ड नं-27 की रहने वाली है। वह रोजाना की तरह बुधवार सुबह जंगल लकड़ी लेने के लिए गई थी। रास्ते में उसे एक चमकीला पत्थर दिखाई दिया तो उठा कर घर ले आई। उसने इसे घर आकर अपने पति को दिखाया।

उस वक्त पति-पत्नी दोनों उस चमकीले पत्थर की पहचान नहीं कर पाए और सीधे हीरा कार्यालय लेकर पहुंच गए। हीरा पारखी अनुपम सिंह ने चमकीला पत्थर देखकर बताया कि यह मामूली पत्थर नहीं है, बल्कि बेशकीमती हीरा है। इसका वजन 4 कैरेट 39 सेंट है. इस हीरे को पाकर आदिवासी परिवार बेहद खुश है।

गेंदा बाई कहती है कि घर परिवार की हालत बहुत कमजोर है। लकड़ी बेचकर और मजदूरी से घर का खर्च चलता था। चार बेटे और दो बेटियां शादी के लिए हैं। अब हीरा से मिलने वाली रकम से बेटियों की शादी करेंगे और घर भी बनाएंगे। गेंदा बाई के पति ने कहा कि पत्नी को हीरा मिलने से वह बहुत खुश है। इससे परिवार में खुशियों की बहार है। हीरा को कार्यालय में जमा करा दिया है।