महानिरीक्षक/रे०सु०ब०/ उ.म.रे. ने दिए निर्देश 

झांसी। आगामी लोक सभा चुनावों, नवरात्रि व ईद पर्व के मद्देनजर ट्रेनों पर पत्थर फेकने की घटनाओं को देखते हुए रे०सु०ब०/उ०म०रे० के महानिरीक्षक अमिय नन्दन सिन्हा के द्वारा ऐसे अपराध की रोकथाम व अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही के लिए उ०म०रे० के तीनों मण्डलों क्रमशः प्रयागराज, झॉसी, आगरा के साथ गोष्ठी की गयी, और ट्रेनों पर पत्थर फेकने की घटनाओं को करने वालों असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने व चौकसी बढ़ाने के दिशा-निर्देश दिये।

बताया गया कि कुछ असामाजिक / शरारती तत्व त्यौहारों पर भीड़ के दौरान कई बार ट्रेनों में यात्रा कर रहे यात्रियों की जान को खतरा उत्पन्न करते है, जिसके लिए रे०सु०ब० द्वारा उ०म०रे० के पत्थर मारने वाले प्रभावित स्थानों / सेक्शनों को चिन्हित किया गया है साथ ही साथ सादे कपड़ों में रे०सु०ब० के जवानों को प्रभावित सेक्शन में निगरानी हेतु लगाया गया है। आगामी त्यौहारों के मद्देनजर प्रभावित स्थानों / सेक्शनों की रे०सु०ब० की खुफिया शाखाओं द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। रे०सु०ब० के जवानों की टुकड़ियों को भी प्रभावित सेक्शन में गस्त हेतु तैनात किया गया है। सभी रे०सु०ब० थाना व चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अपराधियों की धरपकड़ करने के साथ-साथ जनजागरूकता अभियान व्यापक स्तर पर चलाने हेतु दिशा-निर्देशित किया गया है।

महानिरीक्षक/रे०सु०ब०/ उ०म०रे० अमिय नन्दन सिन्हा के द्वारा आमजन से यह अपील भी की गयी है कि ट्रेनों पर पत्थर न मारे क्योंकि इससे ट्रेन में यात्रा कर रहें यात्री को गम्भीर चोट आने के साथ-साथ रेल सम्पत्ति की भी क्षति होती है और यह अपराध रेलवे एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत दण्डनीय है, जिनमें ऐसा कृत्य करते हुए पकड़े जाने पर कड़ी सजाओं का प्रावधान है। वर्ष-2023-24 में ऐसा अपराध को करने वालें 170 अपराधियों को रे०सु०ब० के द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। सभी आमजन अपने बच्चों को भी इसके सम्बन्ध में अवगत करायें तथा रेलवे ट्रैक के आस-पास खेलने न दें क्योंकि इस कारणवश किसी भी यात्री कि जान को व स्वयं उस बच्चें की जान को खतरा उतपन्न होता है।

उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को पत्थर मारने वालों के सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त होती है तो तत्काल नजदीकी रेलवे स्टेशन पर बने रेल सुरक्षा बल पोस्ट पर या 139 पर काल करके जानकारी दे सकते हैं। जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी। रे०सु०ब० सभी रेल यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए सदैव तत्पर है।