झांसी। सरकारी कार्यक्रमों, पत्रकार वार्ताओं आदि में मान्यता प्राप्त सहित अन्य पत्रकारों की लगातार उपेक्षा व लिस विभाग के न्यूज वाट्स ऐप ग्रुप पर ओछे कमेंट्स से आक्रोशित पत्रकारों ने सड़क पर उतर कर धरना दिया और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट। । को सौंप कर मांगों पर कार्रवााई नहीं करने व उपेक्षा के रवैया में बदलाव न आने पर बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में अध्यक्ष मुकेश वर्मा के नेतृत्व में दर्जनों पत्रकार इलाईट चौराहे पर धरने पर बैठे। पत्रकारों ने कहा कि पिछले कई समय से देखा जा रहा है कि जिला प्रशासन पत्रकारों के साथ दो मुंहा रवैया अपना रहा है। सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए की जाने वाली पत्रकार वार्ताओं व कार्यक्रमों र्में सभी पत्रकारों को आमन्त्रित न कर केवल कुछ ही पत्रकारों को बुलाया जाता है। इतना ही नहीं दैनिक अखबारों के पत्रकार व सूबे की सरकार के मान्यता प्राप्त पत्रकारों की भी उपेक्षा की जाती है। जिससे सरकार की लाभकारी योजनाएं जन जन तक नहीं पहुंच पाती। अभी हाल ही में जनपद झांसी आये प्रदेश के मुखिया के कार्यक्रम को कवरेज करने के लिए भी जिला प्रशासन ने मान्यता प्राप्त व कई दैनिक समाचार पत्रों के पत्रकारों को कार्यक्रम कवरेज करने के लिए आमन्त्रित नहीं किया। लगातार पत्रकारों के साथ की जा रही अनदेखी से यह लगता है कि जिला प्रशासन ताना शाही रवैया अपना रहा और मीडिया को कमजोर करने का जो प्रयास कर रहा वह स्थिति ठीक नहीं है। इसके अलावा झांसी के पुलिस मीडिया सेल ग्रुप में भी पिछले कई समय से पत्रकारों को लेकर गलत / अशोभनीय कमेंट किए जा रहे हैं। इससे सभी आहत हैं।

ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि या तो ग्रुप पर गलत कमेंट करने वालोें के खिलाफ कार्यवाही की जाए अन्यथा मीडिया सेल के प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही हो। इसके अलावा बताया गया कि जिला सूचना कार्यालय में कई पत्रकारों के अधिकार पत्र जमा नहीं है तथा कईयों के फर्जी अधिकार पत्र जमा है। इनकी गहनता से जांच कराई जाए जिनके अधिकार पत्र जमा नहीं उन्हें पत्रकार शब्द लिखने से रोका जाए व सरकारी कार्यालयों व कार्यक्रमों में उनका प्रवेश पर रोक लगाई जाए। साथ ही जिनके सूचना विभाग की सांठगांठ से फर्जी अधिकार पत्र जमा करने व उन्हें प्रश्रय देने वाले के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कराया जाए। पत्रकारों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन धरना स्थल पर सिटी मजिस्ट्रेट को सौंप कर पन्द्रह दिन का समय दिया है। पत्रकारों ने चेतावनी दी है कि अगर जिला प्रशासन ने पत्रकारों के प्रति अपना रवैया नहीं बदला तो बड़ा आंदोलन होगा। इस दौरान सीओ संग्राम सिंह के अलावा मीडिया क्लब के उपाध्यक्ष रवि शर्मा, महामंत्री विष्णु दुबे, वरिष्ठ पत्रकार शशांक त्रिपाठी, रामकुमार साहू, सुल्तान आब्दी, कुंदन सोलंकी, रानू साहू, इमरान खान, अतुल वर्मा, दीपक चौहान, आकाश कुलश्रेष्ठ, नीरज साहू, राकेश शर्मा, मोहम्मद कलाम खान, विजय कुशवाहा, प्रभात साहनी, अमित रावत, रोहित झा, विवेक राजोरिया, उदय कुशवाहा, नवीन यादव, अनंजय नेपाली, यश पाल, नीलेश उदेनिया, संजीव गोस्वामी राहुल कोष्ठा आदि उपस्थित रहे।