केंद्रीय चिकित्सालय, प्रयागराज व मंडल चिकित्सालय झांसी में किए लगभग 750 कोविड -19 परीक्षण

प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे ने कोविड -19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए बुनियादी चिकित्सा ढांचे और संसाधनों को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।फेस कवर और सैनिटाइजर उत्पादन से आगे बढ़ते हुए, उत्तर मध्य रेलवे ने अपने आंतरिक प्रयासों के माध्यम से लगभग 10500 कवरॉल तैयार किए हैं।  21 अगस्त तक चिकित्सा पेशेवरों और अन्य फ्रंट-लाइन कर्मचारियों को नोवेल कोरोना महामारी के संबंध में आवश्यक ज्ञान से लैस करने के क्रम में स्वच्छता और सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) हेतु 569 औपचारिक और अनौपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तर मध्य रेलवे में आयोजित किए गए हैं। रेल कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों और रेलवे चिकित्सा सेवाओं के अन्य लाभार्थियों की स्क्रीनिंग तेज कर दी गई है और 21अगस्त तक 05 अलग-अलग क्लीनिकों में बुखार और कोविड -19 जैसे लक्षणों वाले 11500 व्यक्तियों की जांच की गई है।

कोविड -19 पॉजिटिव रोगियों का उपचार केंद्रीय चिकित्सालय, प्रयागराज और मंडल रेलवे चिकित्सालय, झांसी में स्थापित 100-100 बेड के लेवल-1 सेंटरों में नियमित रूप से किया जा रहा है। केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में लेवल -1 कोविड केयर सेंटर में 201 कोविड पॉज़िटिव रोगियों को अब तक भर्ती किया गया है, जिनमें से 15 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 162 लोगों को सफल उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसी प्रकार, रेलवे चिकित्सालय झाँसी के कोविड -19 लेवल-1 सेंटर पर अब तक 85 लोगों को भर्ती किया गया है जिनमें से 13 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 72 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इस प्रकार  21 अगस्त तक 286 रोगियों को भर्ती किए गया जिनमें से 234 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है और 28 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 24 रोगी वर्तमान में उपचाराधीन हैं।
इस कोविड – 19 महामारी से लड़ने के प्रयासों को तेज करते हुए, रेलवे चिकित्सालय झाँसी की कोविड केयर सुविधा को इंफ्रास्ट्रक्चर, डॉक्टरों और अन्य पैरामेडिकल कर्मचारियों के अपेक्षित उन्नयन के साथ लेवल -1 से लेवल -2 में अपग्रेड किया गया है। 22 अगस्त से झांसी में यह लेवल -2 सुविधा कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए प्रारंभ कर दी गई है। इसी क्रम में केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में भी डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की आवश्यक वृद्धि के साथ कोविड केयर सुविधा को लेवल -1 से लेवल -2 में अपग्रेड किया जा रहा है।
प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय के बाद अब झांसी मंडल चिकित्सालय ने भी कोविड -19 के लिए  20 अगस्त से जांच शुरू कर दी है। 21 अगस्त तक, केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज ने 431 एंटीजन परीक्षण और 266 आरटी-पीसीआर परीक्षण किए हैं, साथ ही रेलवे चिकित्सालय झांसी में भी 46 एंटीजन परीक्षण किए गए हैं।