• नवागंतुक एसएसपी बोले- थानों में जनता से दुव्र्यवहार करने वालों को बख्शेंगे नहीं
    झांसी। नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार ने बताया कि उनका फोकस कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने को लेकर पुलिस व जनता के बीच समन्वय बना कर मित्रवत सम्बन्ध बनाना रहेगा ताकि जनता का पुलिस पर विश्वास बढ़े। उन्होंने जनता के बीच सुरक्षा व विश्वास का माहौल बनाने के लिए पुलिस का पैदल गश्त व जनता से मेलजोल बढ़ाने पर जोर देते हुए स्पष्ट किया कि अवैध खनन, जुआ, सटटा, अवैध शराब आदि अवैध धन्धों/क्रियाकलापों पर जीरो टालरेण्ट की नीति रहेगी। इसमें राजनैतिक हस्तक्षेप के सवाल पर उन्होंने बताया कि वह शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करेंगे और यही उनकी प्राथमिकता रहेगी।
    जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद का कार्यभार ग्रहण करने के बाद डी प्रदीप कुमार कैम्प कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। इस दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने चेतावनी दी कि यदि किसी थाने में पीडि़त की फरियाद नहीं सुनी जाने की शिकायत मिली तो सम्बन्धित पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी। थानों में सादा वर्दी में घूमने वाले कारखासों व उनके कतिपय अपराधियों से सांठगांठ, रिपोर्ट दर्ज कराने के नाम पर अवैध वसूली, बुजुर्गोंके साथ दुव्र्यवहार किए जाने के मुददे संज्ञान में लाए जाने पर एसएसपी ने स्पष्ट किया कि थानों में विभागीय कार्य में कारखास रहना चाहिए, किन्तु कारखासी की आड़ में अवैध करोबार में लिप्त, जीन्स, टी शर्ट पहन कर घूमने वाले दरोगा, सिपाहियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। आम जनता से दुव्र्यवहार से पेश आने वालों को बख्शा नहीं जाएगा क्योंकि वह इसके सख्त खिलाफ और फे्रण्डली पुलिसिंग के हिमायती हैं।
    एसएसपी ने बताया कि पुलिस की इमेज शहर से बनती है, पुलिस की छबि बिगाडऩे वालों को चिन्हित किया जाएगा और पुलिस का गोपनीय दल ऐसे कर्मियों पर नजर रख कर जांच करेगा। इसके लिए एक्शन प्लान बनाया जाएगा और गोपनीय सूचना मिलने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक नगर, देहात, क्षेत्राधिकारी नगर आदि उपस्थित रहे।
    सेमरी टोल प्लाजा का किया निरीक्षण
    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार झांसी आगमन के पूर्व कानपुर हाईवे पर स्थित सेमरी टोल प्लाजा पहुंचे। उन्होंने टोल प्लाजा पर लगे सीसी टीवी का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधिकारियों की टीम भी साथ रही।
    संक्षिप्त परिचय
    नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार मूलत: तैलंगाना के निवासी हैं। २०१२ बैच के आईपीएस डी प्रदीप कुमार ने पुलिस सेवा की शुरूआत अण्डर ट्रेनिंग एएसपी अलीगढ़ से की। इसके बाद एएसपी गौतमबुध नगर, एसपी सिटी कानपुर, कमाण्डेण्ट ४२ वीं वटालियन इलाहाबाद, एसपी ललितपुर, एसपी बागपत के बाद डीजीपी कार्यालय में कार्यरत रहे। इसके बाद उन्हें कमाण्डेण्ट ३८ वीं वटालियन पीएसी कानपुर महानगर भेजा गया था। एसपी ललितपुर में एक वर्ष के कार्यकाल में उन्होंने चुनाव भी सम्पन्न कराए थे।