महिला का हाथ काटने में पुलिस ने खुलासा किया, सलाखों के पीछे पहुंचे हत्यारोपी
झांसी। जनपद के रक्सा थानान्तर्गत ग्राम हैवदा में महिला के हाथ काटने के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा कर दिया है। कमरे में तथाकथित प्रेमी ने बचने के लिए परिजनों पर किए हमले के दौरान महिला का हाथ कट गया व उसका लड़का घायल हो गया जबकि कमरे से भाग रहे प्रेमी को घेर कर हत्या कर दी गई और उसकी लाश को झाड़ियों में छिपा दिया पर पाप छिप नहीं सका। पुलिस ने सड़ी लाश बरामद कर घटनाक्रम में शामिल 11 हत्यारोपियों को पकड़ कर हत्या में प्रयुक्त किये गये शस्त्र व बाइक को बरामद कर लिया।

झांसी जिले के रक्सा थानान्तर्गत ग्राम हैवदा में मूलचन्द्र कैवट अपनी पत्नी माया और बेटे करन समेत परिवार के साथ रहता है। 3 सितम्बर को मूलचंद्र ने थाने में शिकायत करते हुए बताया कि था कि उसकी पत्नी और बेटे पर राकेश रायकवार निवासी सीपरी बाजार ने धारदार हथियार से हमला कर दिया। जिसमें उसकी पत्नी के हाथ कट गये और बेटा घायल हो गया। पुलिस ने घायल महिला और उसके बेटे को उपचार के लिए अस्पताल में कराया। इसके बाद शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया और हमलावर की तलाश शुरु कर दी।

झाड़ियों में मिली थी हमलावर की सड़ी लाश
रक्सा पुलिस अभी हमलावर राकेश की तलाश कर ही रही थी कि उसका सड़ा शव गांव में पीड़ित महिला के घर से कुछ दूरी पर झाड़ियों में अर्धनग्न हालत कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इसके बाद मामले की छानबीन नये एंगल से शुरु कर दी। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर छानबीन शुरु कर दी। जिसमें पुलिस कई अहम सुराग हाथ लगे। इसी दौरान मृतक की बहन चेतना रायकवार निवासी गदाईपुरा राठौर चौक ग्वालियर ने पुलिस को बताया कि उसके भाई ने घायल महिला के ससुर कल्लू रायकवार को उधार रकम दी थी। उधार दी गई रकम को उसका भाई वापस मांग रहा था जिस पर उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही थी। 3 सितम्बर का उसका भाई अपनी उधार दी गई रकम को वापस मांगने महिला के घर गया था। जहां उन्होंने राकेश की हत्या कर दी। पुलिस ने मृतक की बहन की शिकायत के आधार कल्लू और मूलचन्द्र समेत 9 नफर व कुछ अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

हत्यारोपियों को मृतक ने दी थी लाखों की रकम
क्षेत्राधिकारी हिमांशु गौरव ने बताया कि पुलिस टीम ने घटना की बारीकी से छानबीन की। छानबीन में पता चला कि सीपरी बाजार के आदर्श नगर निवासी मृतक राकेश रायकवार ने कुछ वर्ष पहले रक्सा में मोबाइल में दुकान खोली थी। दुकान खोलने के बाद राकेश की हैवदा गांव निवासी कल्लू रायकवार और उसके परिजनों से दोस्ती हो गई और उनमें लेन-देने होने लगा।
राकेश ने वर्ष 2017 में मित्र राहुल रायकवार से अपनी जमानत पर 70,000 रुपए कल्लू को दिलावाये थे। इसी प्रकार राकेश ने कल्लू रायकवार को वर्ष 2018 में 1,50,000 रुपए कल्लू को दिए थे। जिसके बदले में कल्लू ने अपनी जमीन की रजिस्ट्री करने की बात कही थी। इसके अतिरिक्त कल्लू की बहू माया ने अपनी बेटी राखी की शादी के लिए कुछ रकम व जेवरात लिए थे। इसी दौरान राकेश और माया के बीच गहरी दोस्ती हो गई। जिस कारण राकेश उसके घर अक्सर आने-जाने लगा था।

उधारी मांगने पर दोस्ती बदल गई झगड़े में
उधार दी गई रकम को जब कल्लू और उसके परिवार ने वापस नहीं किया तो राकेश ने अपनी रकम को वापस मांगना शुरु कर दिया। जिसको लेकर उनमें विवाद हो गया। 2 सितम्बर 2020 को राकेश ने अपनी बहन चेतना को फोन करके इस पूरे वाक्या के बारे में आवगत कराया। उसने इसका उल्लेख एक पत्र में लिखकर घर में रख दिया है। विवाद होने के बाद राकेश 3 सितम्बर की रात को लगभग 8 बजे घायल महिला माया के घर पहुंचा। घर पहुंचने के बाद राकेश माया के कमरे में चला गया। इसके बाद किसी बात को लेकर उनमें विवाद हो गया। जिसे सुनकर माया का 12 वर्षीय बेटा करन कमरें में पहुच गया और उसने राकेश व माया को एक साथ देखकर शोर मचा दिया। बस फिर क्या था माया का पति मूलचन्द्र व परिवार के अन्य सदस्य मौके पर पहुंच गये और राकेश व माया को कमरे में घेर लिया और हमला बोल दिया। इसी दौरान जब राकेश ने धारदार हथियार उठाकर हमला किया माया और उसका बेटा बीच में आ गया। जिसमें महिला के हाथ कट गये थे और कर घायल हो गया था। वहीं राकेश भी इस झगड़े में घायल हो गया। वह किसी प्रकर वहां जान बचाकर छत से कूदकर भागा। जिसका कल्लू ने पीछा किया और मूलचन्द्र के घर से कुछ दूरी पर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद राकेश के शव तथा मोबाइल, चप्पलें व आलाकत्ल बांका आदि को झाड़ियों में फेंक दिया।

पुलिस ने गिरफ्तार किये हत्यारोपी
मामले का खुलासा होने पर रक्सा पुलिस टीम ने हत्यारोपी कल्लू, रामकिशन उर्फ कल्ली, मुन्ना केवट और मूलचन्द्र केवट को 9 सितम्बर को बड़ी माता मंदिर के पास से गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद प्रकाश मे आए अन्य आरोपी कप्तान, सुरेन्द्र, कन्हईलाल, शोभाराम, मनीष, आकाश और राजकेवट को दूसरे दिन गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गये आरोपियों के पास से हत्या में प्रयुक्त सामान व दो पहिया वाहन बरामद हुआ है।