– फार्म- 6 की जानकारी तत्काल बेंडर को दें ताकि उनके पहचान पत्र बनाए जा सके

– एपिक वितरण में गंभीरता बरतें जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें अवश्य मतदाता पहचान पत्र वितरित किये जाए

झांसी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश अजय कुमार शुक्ला ने योजना भवन वीसी कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में निरंतर पुनरीक्षण -2021 कार्य के साथ ईवीएम, वीपीपैट इत्यादि की समीक्षा करते हुए कहा कि शुचितापूर्ण, पारदर्शी व शांति पूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के लिए अनिवार्य है कि मतदाता सूची शुद्ध /स्वच्छ और त्रुटिरहित हो। सीईओ ने कहा कि डोर टू डोर जाकर मतदाता सूची को अपडेट किया जाए, कोई भी एरिया छूटने न पाए ताकि कोई भी पात्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित ना रहे और अपात्र शामिल न हो सके।
उन्होंने सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी/ उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए वेंडर को कितने फार्म भेजे गए हैं उसका रिकॉर्ड अवश्य सुरक्षित रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जो फार्म भेजे गए हैं उसके सापेक्ष कितने एपिक प्राप्त हुए और और कितनों का अब तक वितरण किया जा चुका है। कई जिलों में फार्म- 8 का डाटा प्रिंटिंग हेतु वेंडर को नहीं भेजा है ऐसे जिले जल्द डाटा वेंडर को उपलब्ध कराये ताकि उसका एपिक तैयार किया जा सके।
पुनरीक्षण -2021 की समीक्षा करते हुए सीईओ ने कहा कि ऐसे मतदाता जिनका रिलेशन गलत प्रिंट हो गए हैं या फोटो ठीक नहीं है, उनको भी जल्द ठीक कराए जाने की कार्रवाई करें। मतदाता सूची में डिलीशन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें यदि मतदाता दो अन्य जिलों में निवास करता है तो वेरिफिकेशन कराते हुए उनके नाम हटाए जाने की कार्रवाई करें।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में उप निर्वाचन अधिकारी बी प्रसाद ने बताया कि जनपद में पुनरीक्षण- 2021 कार्य लगातार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे बीएलओ जिन्होंने कार्य अच्छा नहीं किया है उन्हें 15 दिन का समय दिया गया ताकि वह कार्य बेहतर ढंग से कर सकें। उन्होंने कहा कि तहसील झांसी के 4 बीएलओ का वेतन रोके जाने की कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में जिनकी फोटो मैच हो रहे है ऐसे मतदाताओं से फार्म -7 भराते हुए एक ही स्थान पर मतदाता बनाए जाने की कार्रवाई की जा रही है। बीएलओ द्वारा लगातार डोर टू डोर मतदाताओं का सत्यापन किया जा रहा है, ऐसे मतदाता जिन्होंने 18 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं उनका फार्म -6 भराया जा रहा है तथा जो मतदाता मृतक हो गए हैं उन्हें मतदाता सूची से डिलीट करने की कार्रवाई की जा रही है। इस मौके पर एनआईसी में उप जिलाधिकारी झांसी राजकुमार, मऊरानीपुर अंकुर श्रीवास्तव, मोंठ अतुल कुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिद्दीकी, गरौठा धीरेंद्र प्रताप सिंह उपस्थित रहे।