मऊरानीपुर ग्रामीण क्षेत्र में अधिशासी अभियंता की नई नियुक्ति करने के निर्देश

झांसी। प्रबंधक निर्देशक दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड आगरा अमित किशोर ने विकास भवन सभागार में जनपद की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन विशेष रूप से जिलाधिकारी द्वारा विभाग को सहयोग प्रदान किया जा रहा है, उसके बाद भी कार्य संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली में तेजी लाना होगा ताकि राजस्व को बढ़ाया जा सके। समीक्षा में विद्युत बिल के भुगतान हेतु लंबित प्रकरणों को मार्च 27 मार्च तक निस्तारित करने के निर्देश दिए।
प्रबंध निदेशक ने कहा कि एकमुश्त समाधान योजना 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में गांव-गांव जाकर चौपाल आयोजित करते हुए वहां एकमुश्त समाधान योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्र में भी प्रचार-प्रसार करने का सुझाव देते हुए कहा कि प्रत्येक चौराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगा है इसके माध्यम से भी आम जन को योजना की जानकारी दी जाए।
विभागीय समीक्षा के दौरान एमडी ने विद्युत बकाया धनराशि की समीक्षा करते हुए मुख्य अभियंता झांसी से कहा कि यदि आप लगातार जिलाधिकारी से संपर्क करते तो यह धनराशि वसूल हो जाती, लंबित ना रहती। उन्होंने कहा कि लगभग 28 सरकारी विभागों पर विद्युत बकाया है यदि जिला प्रशासन के सहयोग का लाभ लिया जाता तो यह बकाया वसूलना संभव होता और राजस्व में बढ़ोतरी होती। उन्होंने कहा कि ओटीएस में ऐसे विद्युत उपभोक्ता जिन पर एक हजार रुपए ब्याज है, उन पर फोकस करते हुए पहले योजना का लाभ दें। ग्रामीण क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा राशन डीलर व सहकारिता विभाग द्वारा विद्युत बिल जमा कराया जा रहा है उसकी भी समीक्षा की गई।
विद्युत चोरी को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए छापेमारी की कार्रवाई की समीक्षा करते हुए एमडी दक्षिणांचल ने कहा कि जहां विद्युत चोरी पकड़ी जाती, कार्रवाई की जाती है तो कंपाउंडिंग में देरी क्यों होती है इसे रफ्तार के साथ किया जाए। जिला प्रशासन, पुलिस और पीएसी आदि पर्याप्त उपलब्ध होने के बाद भी यदि कार्रवाई तेजी से नहीं की जा रही है तो यह बेहद निराशाजनक स्थिति है। इसमें माह मार्च 2021 की समाप्ति के पूर्व सुधार लाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि 25 मार्च तक यदि एसडीओ /जेई द्वारा डमी मोटर पर कार्रवाई नहीं की जाती है तो उन सख्त कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा के दौरान एमडी दक्षिणांचल ने मऊरानीपुर की कम प्रगति पर चिंता व्यक्त करते हुए तत्काल नए अधिशासी अभियंता को तैनात करने के निर्देश दिए ताकि वसूली आदि में प्रगति लाई जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि सभी विभागों को मुख्यालय से विद्युत बिल भुगतान हेतु धनराशि की मांग करने हेतु पत्र लिखे जा चुके है जैसे ही धनराशि उपलब्ध होगी बिल का भुगतान कर दिया जाएगा। समीक्षा बैठक में विद्युत विभाग के साथ अन्य विभागों का कैसा समन्वय है, पर चर्चा की गई। एमडी दक्षिणांचल ने कहा कि स्कूल, पंचायत भवन, आंगनवाड़ी केंद्र सहित अन्य विभागों में विद्युत संयोजन लगाने हेतु विभाग को यदि धनराशि प्राप्त हो गई है तो संयोजन तत्काल दिया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने हंसारी- बबीना सड़क चौड़ीकरण कार्य में विद्युत विभाग द्वारा कार्य में रुचि न लेने के कारण कार्य प्रभावित होने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि विद्युत विभाग पोल शिफ्टिंग कर दे तो सड़क का कार्य जल्द पूर्ण हो जाएगा।