झांसी। साइबर क्राइम की बढ़ती हुई चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए एसएसपी झाँसी दिनेश कुमार पी द्वारा आज पुलिस लाइन झाँसी में साइबर टीम हेतु एक स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें दिल्ली से आए अमित दुबे द्वारा साइबर क्राइम इन्वेस्टीगेशन पर विभिन्न तकनीकी बारीकियों के बारे में जानकारी दी गयी। बताया कि आमजन की ऑनलाइन जिंदगी पर बढ़ती निर्भरता से किस तरह साइबर क्राइम बढ़ा है और क्रिमिनल्स लोगों की नादानी का फायदा उठा कर आसानी से फ्रॉड कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैसे सिर्फ 90 रूपए का पिज़्ज़ा खरीदने के चक्कर में महिला के अकाउंट से 8 (आठ) लाख रूपए निकल लिये गए, कैसे एक मिस्ड कॉल ने एक व्यक्ति का बैंक अकाउंट खाली कर दिया एवं फेसबुक पर सिर्फ एक फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करना एक महिला के जीवन की सबसे बड़ी मुसीबत बन गया। कैसे पबजी गेम के चक्कर में एक अपहरण हो गया । इसके अतिरिक्त क्या हुआ जब हापुड़ में एक घर के सभी फ़ोन हैक हो गए और जो भी उनके घर आता था उसका फ़ोन हैक हो जाता था, आश्चर्यजनक लगने वाली ये साडी घटनाएं वास्तविक साइबर क्राइम हैं जो श्री अमित ने सॉल्व किये ।

ये गौरव की बात है की अमित दुबे झाँसी के ही निवासी हैं और वर्तमान में नॉएडा में रहते हैं, आई आई टी, खड़गपुर से शिक्षा प्राप्त अमित दुबे भारत के जाने माने राष्टीय साइबर क्राइम अन्वेषक विशेषज्ञ हैं। वह हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार भी हैं, और विभिन्न राष्ट्रीय जांच एजेंसियों को अपनी सेवाएं देते है। वह उत्तर प्रदेश सरकार को भी अपनी सेवाएं देते रहे है। पिछले 10 वर्षो में करीब 30000 पुलिस ऑफिसर्स को साइबर क्राइम की ट्रेनिंग्स दे चुके हैं इसमें सीबीआई, राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, राष्ट्रीय जांच एजेंसी अदि प्रमुख जांच एजेंसीज भी है।
करीब 350 से ज्यादा साइबर क्राइम मामलो को हल करने में अमित की महती भूमिका रही है। जिसके लिए इन्हें विभिन्न पुरुष्कारो से भी नवाज़ा गया है ! भारत में बढ़ते हुए महिलाओं और बच्चो से सम्बंधित साइबर क्राइम को लेकर, श्री अमित को भारत की संसद में भी सलाहकार की तरह आमंत्रित किया जाता रहा है । वह 93/5 रेड ऍफ़एम् पर ‘हिडन फाइल्स’ नाम से एक रेडियो शो भी करते है। जिसमे वो साइबर क्राइम की सच्ची घटनाओ पर आधारित कहानिया सुनते हैं , ये शो झांसी में भी सुना जाता है।

श्री अमित, ” रिटर्न ऑफ़ द ट्रोजन हॉर्स’, हिडन फाइल्स, हिडन फाइल्स -अनलॉक व अथर्व नाम से चार पुस्तकें भी लिख चुके है। उनकी लाइफ और इनकी पुस्तकों पर आधारित, हॉट स्टार पर एक वेब सीरीज भी बन रही है।