– ब्लाकों में हंगामा-विवाद, फर्जी मतदान व मतपत्र लूटने की घटनाएं

– मतदान ड्यूटी में पीठासीन अधिकारी द्वितीय की मौत

झांसी। जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में झांसी जिले में गुरुवार को हुए मतदान ने कई ब्लाकों के मतदान केन्द्र पर सभी व्यवस्थाओं को धराशाई कर दिया। व्यवस्थाओं को देख लग रहा था कि पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाएंगे पर ऐसा हुआ नहीं। औसतन हर ब्लॉक में लड़ाई झगड़ा और मतदान प्रभावित करने की खबरें आई। ऐसा कोई ब्लॉक नहीं बचा जहां से कतिपय गड़बड़ी की खबरें ना आई हो। सुबह से शांतिपूर्ण चल रही मतदान प्रक्रिया दोपहर होते-होते जबरदस्त बवाल में बदल गई और केन्द्रों पर फर्जी मतदान, मतपत्र लूटने, मारपीट व विवाद की स्थिति व आरोप प्रत्यारोप के बीच पुलिस व प्रशासनिक अमला चकरघिन्नी बना रहा। दिन भर गहमागहमी के बीच सायं 5 बजे तक कुल-69.75% व सायं 7 बजे तक कुल-74.44% व इसके बाद शत-प्रतिशत मतदान समाप्ति तक कुल-78.28% मतदान हुआ।
सुबह निर्धारित समय व तय कार्यक्रम के अनुसार मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह से ही गहमागहमी के बीच खबर आई कि मतदान ड्यूटी में पीठासीन अधिकारी द्वितीय की मौत हो गई। इसके कारण कई घंटे मतदान प्रक्रिया ठप्प रही। बताया गया कि जिले में बड़ागांव ब्लॉक में पंचायत चुनाव में तैनात 56 वर्षीय महिला जो जौरी बुजुर्ग में बूथ क्रमांक 61 पर चुनाव करा रही थी। अचानक तबीयत बिगड़ने से उसकी मौत हो गई। बूथ पर ही उसे खून की उल्टियां हुईं। इसके बाद अस्पताल जाते समय उनकी मौत हो गई है। महिला का नाम निर्मला साहू पत्नी रवि प्रकाश साहू निवासी दतिया गेट बाहर थाना कोतवाली की निवासी है। मृतका के शव को पोस्टमार्टम हेतु मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया।
इसके अलावा कैरोखर स्थित मतदान केंद्र पर स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया। पीठासीन अधिकारी पर धांधली का आरोप लगाते हुए लोगों ने मतदान केंद्र में तोड़फोड़ की, मतपेटियां फेंक दी और हंगामा किया। हंगामे की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अफसर घटनास्थल पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि मतदान के दौरान कुछ महिलाओं ने बाहर निकल कर यह आरोप लगाया कि एक पीठासीन अधिकारी जबरन दूसरों के वोट डाल रहा था। इस पर भीड़ जमा हो गई और सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी और धक्कामुक्की कर दी। बाहर खड़ी एक गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी और मतपत्र उठाकर फेंक दिए।
बबीना ब्लॉक के बागोरा में प्रधान प्रत्याशी रजनी के पति की पिटाई कर दी गई। बबीना के बघेरा में बूथ कैप्चर के आरोप में हंगामे की सूचना मिली।
दोपहर 1 बजे गरौठा की ककरवई जिला पंचायत की कैरोखर में प्राथमिक विद्यालय स्थित मतदान केंद्र में दबंगों ने घुसकर मतदान कर्मियों की मारपीट करते हुए मतपेटियां लूट ली थी। इसके अलावा जबरदस्त तोड़-फोड़ भी की। घटना की सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल ब्लैककैट कमांडोज के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच गया। इसके अलावा जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी आला अधिकारियों की टीम के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच गए। उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों से घटना की पूरी जानकारी ली तथा मतदान प्रक्रिया को दोबारा शुरू करवाया। यह पूरी घटना फर्जी वोटिंग को लेकर हुई है। बताया गया है कि दोपहर में एक मतदाता को पीठासीन अधिकारी ने वोट डालने से रोक दिया। पीठासीन अधिकारी के अनुसार वह मतदाता फर्जी प्रतीत हो रहा था। इस पर वहां बहस शुरू हो गई और कुछ ही देर में दो दर्जन से अधिक दबंग मतदान केंद्र के अंदर घुस गए। दबंगों ने न केवल मतदान कार्मिकों के साथ मारपीट करनी शुरू कर दी, बल्कि वहां रखी कुर्सियां तथा बर्तन आदि भी तोड़ दिए। दबंग मत पेटिकाएँ लेकर भी भाग निकले। इतना ही नहीं, पीठासीन अधिकारी से मतपत्र छीन कर भी दबंग भाग गए तो कुछ ने मतदान मतपत्र फाड़ कर फेंक दिए। बवाल व हिंसा के बाद मतदान केंद्र को पूरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।
इसके अलावा बड़ागांव के ग्राम वराथा में पोलिंग बूथ चार पर फर्जी मतदान और कुछ लोगों की दबंगई से क्षेत्रवासियों में आक्रोश रहा। बंगरा में मतदान स्थल से अंदर बाहर बोटरों को लुभाने के प्रयास पर कई लोगों ने की आपत्ति। बरुआसागर के हरपुरा गांव के मतदान बूथ पर कुछ महिलाओं पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया गया। ग्राम वाघोरा में प्रधान प्रत्याशी पर हमला किया गया। अपरान्ह 3 बजे झांसी के मोठ ब्लॉक के जेरा गांव में मतपत्र खत्म हुए। 2 घंटे वोटिंग प्रभावित । पैकेट से मत पत्र कम निकलने से वोटिंग रुकी रही। दोबारा मत पत्र भेजे गए हैं। बंगरा (झाँसी) के कटेरा देहात में 6 बूथों पर फर्जी मतदान के आरोप यह कह लगाए गए कि वोटर के आने के पहले ही उनका वोट डल चुका है। हालांकि इन मामलों में किसी की लिखित शिकायत नहीं की गई है। इस तरह  सायं 7 बजे तक कुल-74.44% मतदान हुआ। इसके बाद शत-प्रतिशत मतदान समाप्ति तक कुल-78.28% मतदान हुआ।

पुनः मतदान का आश्वासन

समथर थाना क्षेत्र के ग्राम दतावली कला में मतदान के दौरान दबंगों पर बूथ कैप्चिंरिंग करने का ग्रामीणों ने आरोप लगाया। उत्तेजित लोगों ने मतपत्र की पेटी में पानी डालने का प्रयास किया। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे डीएम, एसपी ने मोर्चा संभाल लिया और गांव छावनी में तब्दील हो गया। ग्रामीणों ने सुरक्षा व्यवस्था में लगे एक एएसआई पर धांधली कराने का आरोप लगाते हुए बताया कि दबंगों द्वारा 30 मिनट तक मतदान केंद्र के अंदर रहकर अन्य किसी मतदाता को नहीं जाने दिया अंदर। उक्त दबंग पहले भी कर चुके हैं गांव में उत्पात, गांव में भय का माहौल है। ग्रामीणों के द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को सुनकर जिलाधिकारी ने पुनः मतदान कराने का दिया आश्वासन।