– झांसी मीडिया क्लब ने सीएमएस कार्यालय पर दिया धरना
झांसी। कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझते मरीज अस्पतालों में वेंटिलेटर्स के अभाव व उपचार ठीक ढंग से नहीं मिलने से परेशान हैं और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के स्टोर/कक्ष में वेंटिलेटर्स धूल खा रहे हैं। इसको लेकर जनहित में झांसी मीडिया क्लब ने सीएमएस कार्यालय पर धरना देकर मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने एवं धूल खा रहे वेंटिलेटर को उपयोग में लेने की मांग की।
इस दौरान धरना प्रदर्शन कर रहे पत्रकारों ने आरोप लगाया कि एक एक वेंटिलेटर के लिए संक्रमित परेशान हैं। वेंटिलेटर की किल्लत बताकर मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल से मरीजों को भगाया जा रहा है। इनमें कई की तड़प तड़प कर मौत हो गई। विगत दिवस एक पत्रकार को भी वेंटिलेटर के लिए भटकना पड़ा। उसे कई घंटे बाद डीएम के प्रयासों से नर्सिंगहोम में वेंटिलेटर की सुविधा मिल सकी जबकि कई वेंटिलेटर सीएमएस के स्टोर/कक्ष में धूल खा रहे। ऐसी स्थिति में झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में अध्यक्ष मुकेश वर्मा के नेतृत्व में पत्रकार वेंटिलेटर चालू कराने का बीड़ा उठा कर सीएमएस कार्यालय पर धरना प्रदर्शन पर बैठ गए।
पत्रकारों के आंदोलन छेड़ने से स्वस्थ्य विभाग परेशान हो गया। आनन-फानन में यह सफाई दी गई कि स्टोर/कक्ष में रखे वेंटिलेटर खराब हैं। इसके बाद कुछ ही घंटे में वहां एक एम्बुलेंस पहुंचा कर वेंटिलेटर लदवाना शुरू कर दिए। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर एक पत्र के माध्यम से बताया गया कि सात वेंटिलेटर को डीएम के आदेश पर मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है। इस पत्र ने सवाल खड़े कर दिए कि कुछ समय पहले कहा जा रहा था कि वेंटिलेटर खराब हैं। अब इतनी जल्दी ठीक हो गये। इन वेंटिलेटर के साथ दस आक्सीजन सिलेंडर भी एम्बुलेंस में लादे गए।
झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में धरना पर बैठे अध्यक्ष मुकेश वर्मा व वरिष्ठ पत्रकार सुल्तान आब्दी, रानू साहू, इमरान खान, तोसिफ कुरैशी, मोहम्मद कलाम, प्रमेन्द्र सिंह, मनीष अली आदि ने प्रशासन से मांग की कि जल्द से जल्द धूल खा रहे वेंटिलेटर अगर चालू नहीं किए गए तो उनका यह धरना आंदोलन में परिवर्तित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों को वेंटिलेटर न होने पर वार्ड से भगाया जा रहा है। जिससे कई मरीजों की तड़प तड़प कर मौत हो चुकी। उन्होंने बताया कि वेंटिलेटर धूल खाने कि शिकायत जिला प्रशासन से गत दिवस झांसी मीडिया क्लब ने कि थी इसके बावजूद भी वेंटिलेटर चालू नहीं किए। धरने में बैठे पत्रकारों ने कहा जब तक जिला अस्पताल में वेंटिलेटर चालू नहीं होंगे तब तक धरना जारी रहेगा। मुकेश वर्मा ने कहा कि अब अपनी नाकामी छुपाने के लिए वेंटिलेटर और आक्सीजन सिलेंडर निकाल कर लीपा-पोती की जा रही है। बुंदेलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने वेंटिलेटर यथा शीघ्र लगवाने व लापरवाह स्वास्थ अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की। वरिष्ठ पत्रकार सुल्तान आब्दी ने कहा कि जनता की लडाई आखिर दम तक लडेगे चाहे जान चली जाए।
धरने पर बैठे पत्रकार साथियों को गुलाम गौस का मानव समाज सेवी संस्था ने अपना समर्थन देते हुए साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने का संकल्प लिया।
राष्ट्र भक्त संगठन ने सीएमएस पर लगाए गंभीर आरोप
जनहित में चल रहे झांसी मीडिया क्लब के धरने को राष्ट्र भक्त संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंचल अड़जरिया ने समर्थन दिया और सीएमएस पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर कोविड शुरू होते ही एल थ्री में शिफ्ट क्यों नहीं किए गए अगर शिफ्ट कर देते तो दर्जनों लोगों की जान बच सकती थी। उन्होंने कहा आज मीडिया क्लब का धरना शुरू होने के बाद ही वेंटिलेटर क्यों भेजे गए। उन्होंने गम्भीर आरोप लगाते हुए कहा कि यह एक साज़िश है योगी सरकार को बदनाम करने की और सीएमएस द्वारा वेंटिलेटर के नाम पर सरकार की रकम हड़प कर यही वेंटिलेटर नए खरीद में दिखाने की। उन्होंने मांग की है कि मामले की जल्द से जल्द जांच कर दोषियो के खिलाफ कार्यवाही की जाए।