– अब हर दिन 5600 लाभार्थियों का टीकाकरण
– 18 से 44 वर्ष आयु के 36 हज़ार से अधिक लाभार्थियों का हो चुका है टीकाकरण
झांसी। इस सप्ताह 3600 प्रति दिन लक्ष्य के साथ शुरू हुआ टीकाकरण का लक्ष्य अब प्रतिदिन 5600 हो गया है। इसके लिए 6 कोविड टीकाकरण सेंटर भी बढ़ाए गए है। यह जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ॰ रविशंकर ने बताया कि कोविड के प्रसार को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुये जैसे ही जनपद को टीके 12000 डोज़ और मिली तो टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ा दिया गया।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि अब 29 मई तक हर दिन 18 से 44 वर्ष आयु के 5600 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा। स्लॉट बुकिंग के बाद 18 से 44 वर्ष आयु के लाभार्थी अपना टीका करवा सकते है। टीका लगने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है। उन्होने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अभी के लिए निर्धारित केंद्र पर बिना पूर्व पंजीकरण के टीका लगवा सकते है। इसके लिए जनपद के कुछ टीका केंद्र को निर्धारित किया गया है।
यूएनडीपी से वीसीसीएम गौरव ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु के बीच के लोग रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगवा सकते है। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा। जिसमें टीकाकरण के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अब जन सेवा केन्द्रों पर भी निशुल्क पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की गयी है। जो लोग पंजीकरण करने में असमर्थ है वह जन सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते है।
बढ़ाए गए स्थान – 6 कोविड टीकाकारण केंद्र बढ़ाएँ गए है, जिसमें आयुर्वेद अस्पताल में दो केंद्र, प्राइमरी स्वस्थ्य केंद्र अंबाबाय, रक्सा, भोजला और मिलिट्री हॉस्पिटल शामिल है।