– मुख्य आकर्षण 500 मीटर लंबा तिरंगा व कलाकारों की प्रस्तुतियां रहीं

झांसी। रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में झांसी के ऐतिहासिक किले के मुख्य द्वार से जोश-खरोश से निकली नारी सम्मान शौर्य यात्रा में जनसैलाब उमड़ पड़ा।

गौरतलब है कि हर वर्ष यह यात्रा रानी झांसी के जन्म दिवस पर आयोजित की जाती है लेकिन इस बार वीवीआइपी कार्यक्रम के चलते यह यात्रा जन्म दिवस के 1 दिन उपरांत निकाली गई। यह यात्रा धूमधाम से किले से प्रारंभ होकर रानी महल, मानिक चौक, पंचकुईया, खंडेराव गेट, पुरानी तहसील होते हुए रानी लक्ष्मी बाई पार्क पर समाप्त हुई। इस यात्रा में हजारों की संख्या में क्षेत्रीय निवासी उपस्थित रहे‌। यात्रा के दौरान जगह-जगह पुष्प वर्षा, माल्यार्पण एवं जलपान की व्यवस्था विभिन्न संगठनों एवं राजनीतिक दलों द्वारा की गई। यात्रा में मुख्य अतिथि के रुप में झांसी सदर विधायक रवि शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस उप महानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र जोगेंद्र कुमार सिंह सम्मिलित रहे। यात्रा के दौरान विभिन्न कलाकारों द्वारा मोनिया नृत्य, तलवारबाजी सहित अन्य साहसिक कार्यक्रमों की धूम रही। जहाँ जहाँ से यात्रा गुजरी पूरा क्षेत्र रानी लक्ष्मीबाई अमर रहे की गूंज से कम्पित होता दिखाई दिया। यात्रा में एनसीसी, स्काउट गाइड एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे। इस यात्रा का मुख्य आकर्षण 500 मीटर लंबा तिरंगा रहा। सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल उपस्थित रहा। यह यात्रा रानी लक्ष्मी बाई पार्क स्थित रानी झाँसी की मूर्ति पर समाप्त हुई जहाँ विभिन्न कलाकारों द्वारा उत्कृष्ट रंगोलियों का आयोजन किया गया। यात्रा में उपस्थित सभी आगंतुकों द्वारा रानी झांसी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस दौरान राष्ट्रभक्त संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष अंचल अड़जरिया ने बताया कि इस यात्रा का आयोजन 15 वर्षों से अनवरत रूप से किया जा रहा है। इस बार रानी झाँसी की जन्म दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं तीनों सेनाओं के सेनाध्यक्ष के साथ सेना प्रमुख विपिन रावत भी उपस्थित रहे, यह झाँसी के वासियों के लिए सम्मान की बात है। प्रथम स्वाधीनता संग्राम की दीपशिखा रानी लक्ष्मीबाई ने अदम्य, अभूतपूर्व साहस दिखाते हुए अंग्रेजों की सेनाओं को धूल चटा दी थी उस समय भी भितरघातियों की वजह से ही हार हुई थी और आज भी देश के अंदर कई लोग ऐसे ही कृत्य कर रहे हैं। हमें देश के सम्मान और अस्मिता को बचाए रखने के लिए इस तरह के लोगों को पहचान कर चिन्हित करना होगा और उनके खिलाफ ठोस कदम उठाने होंगे जिससे हमारे देश की अखंडता, संप्रभुता कभी समाप्त न हो और सिर हमेशा गर्व से ऊंचा रहे। अंत में अंचल अड़रिया द्वारा सभी आगंतुकों एवं जिला प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन का भी धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस यात्रा के दौरान भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा, समाजसेवी दिलीप पांडे, आशीष उपाध्याय, उप सभापति सुनील नैनवानी, डॉ नीति शास्त्री, पुरुकेष अमरया विभाग अध्य्क्ष हिन्दू जागरण युवा वाहिनी, महानगर अध्यक्ष रवि खटीक, उपाध्यक्ष कार्तिकेय पचौरी, उपाध्यक्ष आदित्य तिवारी, नगर अध्यक्ष अरुण कुशवाहा, हरीश कुशवाहा, अर्पित, के के पांचाल, चिंटू, के पी ठाकुर, सागर, विक्की सोनी, सचिन, विकाश गोल्डी ठाकुर, मीडिया प्रभारी अतुल वर्मा एवं हजारों की संख्या में क्षेत्रीय निवासी उपस्थित रहे।