झांसी। देश भर में जैन समाज का प्रमुख तीर्थ स्थल सोनागिर तीर्थ पर उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल जनसंपर्क विभाग द्वारा जैन मेले के अवसर पर रेल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । 17 से 21 मार्च तक आयोजित इस जैन मेले में आज़ादी के 75वें वर्ष के अवसर पर आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाया जा रहा है। प्रदर्शनी में देश की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तित्व के साथ भूले बिसरे क्रांतिकारियों को भी दर्शाया गया है। इसके साथ महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए रेलवे की महिला खिलाड़ियों की ख्याति हेतु एक वाल लगाई गई है, जिससे महिलाओं में आत्मनिर्भरता का भाव को बढ़ावा मिले। इसके साथ ही प्रदर्शनी में देश की सबसे तीव्र गति से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन का मॉडल, सबसे आधुनिक एल एच बी कोच, कोलकाता मेट्रो और श्रीलंकन डेमू के साथ जनशताब्दी का मॉडल भी प्रदर्शित है। अन्य मॉडलों में वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन का मॉडल भी शामिल हैं ।

रेल प्रदर्शनी तीर्थ स्थल पर आए श्रद्धालुओं हेतु बेहद आकर्षण का विषय रहा, जिससे क्षेत्र की जनता का ज्ञानवर्धन, रेल के प्रति रुझान तथा प्रदर्शनी हेतु अत्याधिक प्रसन्नता दिखाई दी। जिन्हें देखकर दर्शकगण प्रसन्नता के साथ आश्चर्यचकित हो जाते हैं। यहाँ पर भारतीय रेल की नई गाडि़यों के साथ-साथ झाँसी मंडल की द्वारा संचालित महत्वपूर्ण परियोजनाओं को भी प्रदर्शित किया गया है, जिसकी दर्शकों द्वारा भूरि भूरि प्रसंशा की गई।
इस प्रदर्शनी में यात्रियों और श्रद्धालुओं को भी संरक्षा के विषय में जागरूक करने के लिए स्टैंडी के माध्यम से ट्रैन में ज्वलनशील पदार्थो को न ले जाये, जहरखुरानी से बचाव , समपार फाटक को सावधानी पूर्वक क्रॉस करने के साथ अन्य विषय से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इस प्रदर्शनी में प्रतिदिन जन जागरण के लिए नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से बड़ी ही सरलता से जनता को रेलवे के नियमों की जानकारी जैसे मानव रहित फाटकों को पार करते समय सावधानी बरतने, प्‍लेटफार्म पर गंदगी न फैलाना, गाड़ी के पायदान एवं छत पर यात्रा न करें, टिकट लेकर यात्रा करें, जहर खुरानी से बचाव, दलालों से टिकट न खरीदें, इसके साथ ही दुर्घटना से बचने के उपाय भी बताए जा रहे हैं।
दर्शकों के आराम हेतु विशिष्ट कक्ष भी बनाया गया है ।
मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के दिशानिर्देशन तथा जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में आयोजित इस रेल प्रदर्शनी में विशिष्ट योगदान वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक प्रदीप सुड़ेले, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राघवेंद्र कुशवाहा, वरिष्ठ टैकनीशियन मनीष राय द्वारा दिया गया ।
नुक्कड़ नाटक की टीम में रजनीश श्रीवास्तव, वैभव माहेश्वरी, सुभाष बाबू खत्री, शैलेंद्र दुबे, सिद्धार्थ सहारिया, सुधीर मिश्रा, अनीता वर्मा और अभिनेंद्र सिंह शामिल रहे ।