झांसी। दोस्तों हम आपको एक ऐसे समाजसेवी की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में ऐसे कई कार्य किए हैं जो मिसाल बनकर सामने आए हुए हैं, चाहे वह किसी गरीब, मजदूर, किसान या जरूरतमंद की मदद करने या फिर गरीब बहनों की शादी कराने, किसी बेरोजगार को रोजगार देने की बात हो, या फिर दोस्तों अथवा रिश्तेदारों की मदद की, चाहे फिर कोरोना काल जैसी भयावह स्थिति में अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने,  ऑक्सीजन की समस्या से जूझ रहे लोगो को ऑक्सीजन पहुंचाने की बात हो या फिर झांसी जिले की उन गरीब बहनों की बात हो जिनके लिए हर संभव मदद करने में अग्रणी भूमिका निभाते हुए बीमा पॉलिसी उपलब्ध कराने की बात हो। ऐसे तमाम समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाले कोई और नहीं बल्कि वीरों की भूमि महारानी लक्ष्मीबाई की कर्मभूमि झांसी में जन्मे डॉक्टर संदीप सरावगी है, इनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। इन सभी समाज सेवा के कार्य करने को लेकर वरिष्ठ समाजसेवी डॉक्टर संदीप सरावगी को महाराष्ट्र के राज्यपाल ने महाराष्ट्र में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया है।

दरअसल, गऊ भारत भारती द्वारा सातवां स्थापना दिवस कार्यक्रम राजभवन मुंबई में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, तरुण राठी, शाइना एन.सी.जी, गऊ सेविका जी,गऊ भारत भारती के मुख्य संरक्षक संजय शर्मा ‘अमन’ आदि रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध निर्माता एवं लेखक विकास कपूर ने किया। “गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट” के तत्वाधान में मुंबई में आयोजित कार्यक्रम “राष्ट्रीय प्रतिभा सम्मान समारोह” में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भारती का स्मृति चिन्ह प्रतिभा सम्मान से झांसी के लाल एवं वरिष्ठ समाजसेवी डॉ संदीप सरावगी को भेंट कर नवाजा।

उल्लेखनीय है कि गऊ भारत भारती द्वारा संचालित “गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट” का 7 वर्ष गऊ सेवा के कार्य करते हुए बीत गए हैं। संस्था की 7 वी वर्षगांठ का आयोजन का समारोह संस्था ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी एवं तरुण राठी ने 26 मार्च को राजभवन मलाबार हिल में आयोजित किए गए कार्यक्रम के अवसर पर ‘राष्ट्रीय प्रतिभा सम्मान’ भारत के उन महानुभूतियों को उनके कार्यों में उल्लेखनीय योगदान देकर गऊ वंश व समाज हित में बेहतरीन कार्यों को देखते हुए दिया गया। ऐसे महान विभूतियों को सम्मानित करते हुए राजपाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसे महान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हमारे देश और अपने क्षेत्र का गौरव बढ़ाने के साथ-साथ इतिहास रचने में कभी पीछे नहीं हटेंगे। इन को सम्मानित करते मुझे गर्व है और मैं सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। इस अवसर पर हिंदुस्तान के कई राज्यों से आये कई महान विभूतियों को सम्मानित किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश राज्य के झांसी से डॉ.संदीप सरावगी भी सम्मानित किया गए ।