– बुंदेली कार्निवल को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए पर्यटन विभाग को सौंपा दायित्व

– बुंदेली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के 75वाँ दिवस का होगा भव्य आयोजन

झाँसी। बुन्देली लोक सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के लिये मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय ने झाँसी को एक नई सौगात देने की योजना बनाई है जिसके तहत अटल एकता मंच पर चल रहे बुंदेली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के 75वें दिन को खास अन्दाज में मनाया जायेगा। 75वें दिन को बुंदेली कार्निवल के रूप में मनाया जायेगा साथ ही इस दिन अब तक प्रस्तुति दे चुके सभी कलाकारों को एक बार पुन: आमंत्रित किया जायेगा।
मण्डलायुक्त ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश अमृत महोत्सव मना रहा है उसी से प्रेरित होकर अटल एकता पार्क में बसंत पंचमी से शुरू हुए बुन्देली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के 75वं दिवस को भव्य एवं यादगार बनाया जायेगा।

बुंदेली कार्निवल
बुन्देलखण्ड की लोक कलाओं व कलाकारों के संरक्षण एवं उत्थान के इस सिलसिले को आगे बढ़ाने की दिशा में मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय द्वारा किये जा रहे प्रयासों के क्रम में बुंदेली कार्निवल में आने वाले सभी सांस्कृतिक दल अटल एकता पार्क से एक कार्निवल (शोभा यात्रा) के रूप में रास्ते में सभी दल अपनी-अपनी विधाओं की प्रस्तुति देते हुए राजा गंगाधरराव मंच तक पहुँचेगें जहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। बुंदेली कार्निवल के आयोजन का उद्देश्य एक ऐसा इवेंट बनाना है जिससे कि स्थानीय लोगों व पर्यटकों को वर्ष भर आयोजन के आकर्षण का इंतजार रहे। मंडलायुक्त ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए हैं कि कार्निवल की ऐसी कार्ययोजना तैयार की जाए कि बुंदेली कार्निवल को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान मिले।

कार्निवल में बुंदेलखण्ड के उन सभी कलाकारों को आमंत्रित किया जायेगा जिन्होंने अपनी प्रस्तुतियाँ दी हैं साथ ही ऐसे कलाकारों को भी आमंत्रित किया जायेगा जो अपनी कलाओं के प्रदर्शन के लिये जाने जाते थे परन्तु उम्र के साथ-साथ उनकी मंचीय प्रस्तुतियाँ अब नहीं होती हैं। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि ऐसे उम्रदराज कलाकारों को कार्निवल के अन्तिम सत्र में सम्मानित भी किया जायेगा।
मण्डलायुक्त ने बताया कि कला एवं संस्कृति हमारे जीवन का अभिन्न अंग है इसके संरक्षण व संबर्धन से उन कलाकारों का मनोबल बढ़ेगा तथा इस तरह के आयोजन के आकर्षण से पर्यटकों को भी लुभाया जा सकेगा। आयुक्त ने यह भी बताया कि हमारा उद्देश्य कला एवं संस्कृति की विरासत को अगली पीढ़ी को हस्तांतरित कराना भी है।
यह भी बताया गया है कि झाँसी की तर्ज पर अब ललितपुर व जालौन जिले में भी कार्निवल के दिन से नियमित बुंदेली कार्यक्रम प्रारम्भ किये जायेंगे जिसके लिये तैयारियाँ चल रही हैं तथा जल्दी ही इसका कार्यक्रम विवरण/पोस्टर जारी किया जायेगा।
बैठक का संचालन मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनन्द चौबे ने किया। इस मौके पर अपर आयुक्त (प्रशासन) सर्वेश कुमार दीक्षित, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ति, उपनिदेशक पुरातत्व सुरेश कुमार दुबे आदि उपस्थित रहे।
बुंदेली कार्निवल के मुख्य आकर्षण
1. झाँसी में पहली बार होगा बुंदेली कार्निवल का आयोजन
2. अटल एकता मंच पर बुंदेली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के 75वाँ दिवस का होगा भव्य आयोजन
3. कार्निवल में अटल पार्क से किले तक धूम-धाम से होंगे सांस्कृतिक प्रदर्शन।
4. विभिन्न विधाओं के उम्रदराज कलाकारों को किया जायेगा सम्मानित।
5. झाँसी की तर्ज पर अब ललितपुर व जालौन में भी होंगे नियमित बुंदेली कार्यक्रम
6. कार्निवल का उद्देश्य कला एवं संस्कृति की विरासत को अगली पीढ़ी को हस्तांतरित कराना भी है
7. बुंदेली कार्निवल को ऐसा इवेंट बनाने की योजना है जिससे वर्ष भर आयोजन के आकर्षण का इंतजार रहे।
8. पर्यटन विभाग कार्निवल को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने कार्ययोजना तैयार करेगा।