बीयू में संचालित पाठ्यक्रमों के बारे में विद्यार्थियों को दी गयी जानकारी

झांसी। “बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी में कला विज्ञान, वाणिज्य और संचालित अन्य विषयों में स्व रोजगार के साथ ही साथ सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. विश्वविद्यालय में उपलब्ध संसाधन विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास और कार्य क्षेत्र के लिए तैयार करने के लिए बहुत ही सक्षम हैं.” यह विचार कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार के उद्घाटन अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय ने व्यक्त किया. उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए इस वेबीनार का आयोजन कर रहा है.

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि संयुक्त मंडलायुक्त मिथिलेश सचान ने कहा कि बालिकाएं आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. संघ लोक सेवा आयोग या राज्य लोक सेवा आयोग या किसी भी बोर्ड की परीक्षा में बालिकाएं प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहती हैं और शीर्ष दस में अपना स्थान प्रमुखता के साथ रखती हैं. उन्होंने कहा कि व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में बालिकाओं का प्रवेश कम होना चिंता का कारण है. आज महिलाएं जब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं तो उन्हें व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में भी आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसका कारण जागरूकता की कमी हो सकती है. इस प्रकार के कार्यक्रम महिलाओं को व्यवसायिक पाठ्यक्रमों से जोड़ने में सहायक सिद्ध होंगे.

इस अवसर पर डॉ. अंकिता जे. लाल ने कला संकाय, डॉ. ऋषि सक्सेना ने विज्ञान संकाय, डॉ. शुभांगी निगम ने अभियांत्रिकी संकाय, प्रो. सोमा अनिल मिश्र ने वास्तुकला तथा डॉ. शिल्पा मिश्रा ने प्रबंधन एवं वाणिज्य संकाय  के अंतर्गत संचालित विषयों के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग के सह आचार्य डॉ.  पुनीत बिसारिया ने किया.