झांसी। जनपद के थाना कोतवाली क्षेत्र में ग्वालियर रोड पर मुन्ना लाल पावर हाउस के निकट सोमवार को दिनदहाड़े बीच सड़क पर बैखोफ मनचला कोचिंग पढ़ने जा रही एक नाबालिग छात्रा के चेहरे और गले पर ब्लेड से कई वार कर मौके से भाग निकला। इससे इलाके में सनसनी फैल गई। छात्रा का इलाज मेडिकल कॉलेज में जारी है, जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। उसके गले और चेहरे के बीच छह इंच लंबा घाव पाया गया। साथ ही होंठ पर भी घाव मिला। छात्रा को 31 टांके लगाए गए हैं।

्नवाबाद थाना क्षेत्र में एक सरकारी कॉलोनी निवासी 16 वर्षीय छात्रा पैदल सोमवार की शाम लगभग चार बजे मिशन कंपाउंड में कोचिंग पढ़ने जा रही थी। छात्रा अकेली थी और पैदल ही कोचिंग की जा रही थी। जैसे ही वह मुन्नालाल पावर हाउस के पास पहुंची ही थी कि वहां उसे करारी निवासी युवक दानिश खान (22) ने रोक लिया। छात्रा कुछ समझ पाती, युवक ने उसके गले और चेहरे पर ब्लेड से ताबड़तोड़ वार दिए। घटना को अंजाम देने के बाद युवक वहां से निकल भागा। लहूलुहान अवस्था में छात्रा कोचिंग पहुंच गई। उसने कोचिंग में शिक्षक को सारी घटना बताई। शिक्षक उसे आनन-फानन में पहले एक निजी अस्पताल लेकर भागे। यहां से उसे जिला अस्पताल ले जाया गया। हालत गंभीर होने पर छात्रा को महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। यहां छात्रा के गले में आगे व पीछे तथा होंठ पर घाव पाए गए हैं। छात्रा का इलाज जारी है, लेकिन हालत नाजुक बनी हुई है।

दो वर्ष से परेशान कर रहा था

छात्रा की मां ने बताया कि युवक उसकी बेटी को पिछले दो सालों से परेशान कर रहा था। वह उसे ब्लैकमेल भी करने लगा था। इसकी जानकारी उसे तीन महीने पहले हुई थी। इस पर उसने युवक के घर जाकर उसकी शिकायत परिवार के लोगों से की थी। मां ने बताया कि तब युवक और उसके परिवार के लोगों ने माफी मांगी थी। साथ ही युवक ने छात्रा को दुबारा से कभी परेशान न करने का भरोसा दिया था। बावजूद, उसने इस घटना को अंजाम दे डाला।
पांच साल पहले हो चुकी है पिता की मौत
्घायल छात्रा के पिता एक सरकारी विभाग में कार्यरत थे। उनकी मौत पांच साल पहले हो गई थी। अनुकंपा के आधार पर नौकरी छात्रा की मां को मिली थी। छात्रा की दो बहने हैं, जबकि एक छोटा भाई है। घटना के बाद से परिवार के सभी सदस्य सदमे में हैं।
नकदी व जेवर गायब होने पर लगी भनक
्छात्रा की मां ने बताया कि पिछले कुछ समय से उनके घर से नकदी व रुपये गायब हो रहे थे। तमाम कोशिशों के बाद भी पता नहीं चल पा रहा था कि ये आखिर जा कहां रहे हैं। इस पर उन्होंने तांत्रिक के पास जाने की बात कही। तब बेटी घबरा गई और उसने बताया कि घर से पैसे व जेवर उसने उठाए एक युवक को दिए हैं। लड़की ने बताया कि युवक उसे आए दिन डराता धमकाता है और पैसों की मांग करता है। इसकी जानकारी होने पर मां युवक के घर करारी गई थी। तब युवक और परिवार के लोगों ने माफी मांग ली थी। युवक ने लड़की द्वारा दिए गए कान के झुमके भी वापस कर दिए थे। वह समझ रहीं थीं कि मामला शांत हो गया है, जिससे उन्होंने सूचना पुलिस को भी नहीं दी थी।
तमाशबीन रहे लोग, मदद को नहीं आया कोई
जिस समय यह घटनाक्रम हुआ उस समय मुन्नालाल पावर हाउस के पास भारी भीड़ मौजूद रहती है। बावजूद, घटना के वक्त लड़की को बचाने के लिए कोई आगे नहीं आया और न ही किसी ने हमलावर को पकड़ने की हिम्मत दिखाई। ऐसे में लहूलुहान हालत में लड़की किसी तरह हिम्मत जुटाकर कोचिंग तक पहुंच गई। यहां से उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।