झांसी। लखनऊ में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई हाई पावर्ड कमेटी की बैठक में पारित प्रस्ताव में मुलायम खिलौने एवं वस्त्र उद्योग को झांसी जनपद के लिए एक जनपद एक उत्पाद में शामिल किया गया है।

भाजपा कानपुर बुन्देलखण्ड क्षेत्र क्षेत्रीय सह संयोजक लघु उद्योग प्रकोष्ठ पुनीत अग्रवाल ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि एक जनपद एक उत्पाद योजना में झांसी में साफ्ट ट्वाइज व वस्त्र उद्योग को सम्मिलित कर लिया गया है। उन्होंने इसे बुंदेलखंड क्षेत्र के कपडा उद्योग को बडी सौगात बताते हुए कहा कि रानीपुर और आस पास इस वस्त्र उद्योग से जुडे लोगों के दिन बहुरेंगे।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले जिला उद्योग बन्धु की बैठक में उन्होंने मांग की गई कि झांसी जनपद में वस्त्र उद्योग को ODOP योजना में शामिल किया जाये। जिस सम्बन्ध में तत्कालीन जिलाधिकारी झांसी द्वारा पत्राचार सम्बन्धित अधिकारियों को किया गया इसके उपरान्त यहीं मांग मण्डल उद्योग बन्धु की बैठक में की गयी। जिसके पश्चात् तत्कालीन मण्डलायुक्त द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को पत्राचार किया गया।

जिला उद्योग केन्द्र झांसी द्वारा इस विषय पर एक केस स्टडी आयुक्त एवं निदेशन उद्योग ODOP प्रकोष्ठ निर्यात भवन लखनऊ को भेजी गई जिसमें पुनीत अग्रवाल की मांग पर वस्त्र उद्योग को ODOP में शामिल किये जाने हेतु पत्राचार किया गया। इसके उपरान्त यही मांग झांसी महापौर रामतीर्थ सिंघल, सदर विधायक रवि शर्मा, सांसद झांसी-खलितपुर अनुराग शर्मा से की गई जिसमें सबने सहमति दी। उन्होंने अपने स्तर पर इस मांग को आगे बढ़ाया।

इसके उपरान्त पुनीत अग्रवाल द्वारा तत्कालीन झांसी मण्डल प्रभारी उत्तर प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री नन्द गोपाल नंदी से की गई जिसके उपलक्ष्य में उन्होंने पत्राचार अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं उद्यम को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित किया। इसी क्रम में यही मांग मनीष गुप्ता जी उपाध्यक्ष व्यापारी कल्याण बोर्ड से की गई जिस पर उन्होंने सहमति दी व कार्यवाही हेतु प्रेषित किया।

उन्होंने बताया कि यह एक मात्र ऐसी योजना है जिससे जनपद में उद्यमियों सहित व्यापारियों, बुनकरों को भी विविध योजनाओं के तहत लाभ मिलेंगे जिससे सैकड़ों रोजगार उत्पन्न होगे एवं नये उद्योग स्थापित होगे।

सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि यह एकमात्र ऐसी योजना है जिससे जनपद में उद्यमियों सहित व्यापारियों, बुनकरों को लाभ मिलेगा तथा नये उद्योग स्थापित होंगें जिससे सैकडों रोजगार उत्पन्न होंगे। उन्होंने झांसी में बेहतर अदरक उत्पादन, रानीपुर में कपड़ा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी दी। महापौर रामतीर्थ सिंघल ने बताया कि मुलायम खिलौने एवं वस्त्र उद्योग को एक जनपद, एक उत्पाद योजना में शामिल होने से झांसी के औद्योगिक विकास को पर लगेंगे। इस दौरान नरेश गुप्ता राजू रक्सा, जीतू सोनी, नितेश साहू, हिमांशु दुबे, विशाल ठाकुर भी मौजूद रहे।