– मुख्यमंत्री 102 परियोजनाओं का बटन दबा कर दी 328 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात

– अपराध मुक्त प्रदेश का सपना हो रहा साकार, विकास योजनाओं का सभी वर्गों को मिल रहा लाभ

झांसी। रानी लक्ष्मी व्यायाम मंदिर कॉलेज के मैदान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्धजन वर्ग सम्मेलन में जहां 102 परियोजनाओं का बटन दबा कर जनपदवासियोें को 328 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी वहीं निकाय चुनाव में भाजपा के पक्ष में माहौल बनाते हुए नगर निकायों की तस्वीर व तकदीर बदलने के लिए यह कहते हुए आम जनों से सहयोग मांगा कि ट्रिपल इंजन अर्थात केंद्र व प्रदेश के साथ स्थानीय निकाय में एक ही पार्टी की सरकार से विकास की रफ्तार तेज रहती है। अब वह समय चला गया जब केंद्र, प्रदेश व निकायों में अलग अलग दलों की सरकार होती थी। ऐसे में आपसी तालमेल के अभाव के परिणामस्वरूप विकास की रफ्तार भी सुस्त रहती थी। समन्वय और तारतम्यता बने रहने के लिए जरूरी है कि स्थानीय निकाय, राज्य और केंद्र तीनों स्तरों पर जब एक विचारधारा के लोग हों तो विकास की गति को तेजी के साथ आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बुंदेलखंड की हृदय स्थली रानी झांसी के ऐतिहासिक झांसी दुर्ग की प्राचीर तले प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा और प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर विश्वास रखते हुए झांसी के मतदाताओं ने आशीर्वाद स्वरुप अपना सहयोग हमें प्रदान किया है। बुंदेलखंड में विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए प्रदेश सरकार विकास को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि झांसी प्राकृतिक संसाधन एवं सौंदर्य से परिपूर्ण है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के पश्चात झांसी में विकास के नए पंख लग गए हैं। बुंदेलखंड में भूमिगत जल के पर्याप्त श्रोत उपलब्ध हैं। बुंदेलखंड में पीने के पानी की समस्या के निवारण हेतु शीघ्र ही प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी, जिससे यहां के लोग निरोगी होकर अपने आर्थिक विकास में वृद्धि कर सकें। बुंदेलखंड में माफिया और गुंडों का राज पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए प्रत्येक माफिया के विरुद्ध प्राथमिकता के साथ कार्यवाही की जा रही है, यदि कोई माफिया किसी गरीब की जमीन पर कब्जा करेगा तो उससे सूद सहित वसूली की जाएगी एवं इस वसूली की धनराशि का सदुपयोग यहां के विकास में किया जाएगा।सत्ता की हनक दिखा पुलिस को मूकदर्शक बनाने वालों के लिए अब पुलिस काल बन गयी है। प्रदेश के तमाम गुंडे माफियाओं को उनकी सही जगह पहुंचा दिया गया है। जो बचे हैं उन्हें पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इनकी संपत्ति बेचकर गरीबों के घर बनाये जा रहे हैं। इन माफियाओं की काली कमाई को विकास के काम में लगाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बुंदेलखंड की झांसी से ‘‘सेफ सिटी’’ के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। हमारा उद्देश्य लोगों को सुरक्षा का माहौल प्रदान करते हुए प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति का आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक विकास के साथ पर्यटन विकास की असीम संभावनाओं को मूर्त रूप दिया जाएगा। उन्होंने पिछली सरकारों पर तीखे व्यंग्य के साथ बुंदेलखंड की जनता से भविष्य में भी पुनः भाजपा की सरकार बनाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की बदनियति, भ्रष्ट नीति के चलते बुंदेलखंड की बदहाल स्थिति रही थी परंतु हमारी सरकार ऐसे नहीं रहने देगी, बुंदेलखंड को लगातार विकास की ओर आगे बढ़ा रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे सहित डिफेंस कॉरिडोर जैसी अनेक योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं के द्वारा जनता को स्वाबलंबी बनाए जाने के चलते बुंदेलखंड की तरक्की हो रही है।

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व बुंदेलखंड सूखा, गरीबी व भ्रष्ट नेताओं की लूट खसोट के लिए जाना जाता था और स्वार्थी तत्वों द्वारा बुंदेलखंड की बहुत ही खराब तस्वीर बताई जाती थी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के बारे में प्रधानमंत्री ने स्वयं कहा था कि चुनाव की शुरुआत बुंदेलखंड से करके बुंदेलखंड की तस्वीर बदलने का प्रयास किया जाए और उसमें हम बहुत हद तक सफल भी हुए हैं। बुंदेलखंड के पहले दौरे में ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की घोषणा कर दी गई थी। यह पूरा क्षेत्र पेयजल के लिए तरसता था। हम हर घर जल योजना के तहत लगभग पूरे बुंदेलखंड के हर घर में आरो का शुद्ध जल पहुंचाने के बहुत ही करीब हम पहुंच गए हैं, शुद्ध जल का तात्पर्य रोग रहित काया से है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले ‘‘ग्लोबल समिट’’ में उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए बड़े निवेशकों को भेजना चाहते हैं। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश निवेश का अच्छा गंतव्य बना है। ‘‘ईज ऑफ डूइंग’’ बिजनेस के चलते दुनिया का हर निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करना चाहता है, क्योंकि प्रदेश सरकार द्वारा अपराध व अपराधियों के प्रति जीरो टोलरेंस, भ्रष्टाचार व भ्रष्टाचारियों के प्रति जीरो टोलरेंस की जो नीति अपनाई गई है, 2017 से पहले प्रदेश व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपराधी संगठित अपराध करते थे जिसके कारण निवेशक आने से डरते थे। लेकिन आज अपराधी प्रदेश से पलायन कर रहे हैं और जो व्यापारी पलायन कर गए थे, वे वापस आकर उत्तर प्रदेश में व्यापार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश अनंत अपार संभावनाओं का प्रदेश है। हमारे पास दुनिया का सबसे जुझारू, प्रतिभाशाली व ऊर्जावान युवा है। प्रदेश सरकार युवाओं को मौका दे रही है, जिससे प्रदेश के विकास को गति मिली है। आज उत्तर प्रदेश देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, यह उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर देश के सामने प्रस्तुत करती है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश ही नहीं विदेशों से निवेशक आएं, इससे उनकी पूंजी भी सुरक्षित रहेगी और हमारी नीतियों को लाभ भी मिलेगा। इतना ही नहीं प्रदेश के युवाओं को भी रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जो नीति बनाई हैं उससे प्रदेश में उद्योग, व्यापार का माहौल बना है। उन्होंने उत्तर प्रदेश व खासकर बुंदेलखंड के उन निवेशकों का आह्वान किया जिन्होंने कहीं और निवेश कर रखा है। उन्होंने कहा कि वे उत्तर प्रदेश में आएं और यहां निवेश करें, उन्हें जहां सुरक्षा का माहौल मिलेगा, वहीं उनकी पूंजी भी सुरक्षित रहेगी।
उन्होंने कहा कि देश की सबसे अच्छी औद्योगिक, स्टार्टअप, टैक्सटाइल, सोलर एनर्जी समेत 25 सेक्टर की नीतियों पर प्रदेश सरकार काम कर रही है यदि कोई शिक्षण संस्थान, चिकित्सालय, बारातघर, कन्वेंशन सेंटर व छोटे उद्यम लगाता है तो वह भी हमारे लिए निवेश है।
उन्होंने प्रबुद्धजनों का आह्वान किया जिस तरह उन्होंने पूर्व में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार को अपना सहयोग दिया है उसी तरह वह अपना सहयोग आगे भी देते रहें ताकि बेहतर माहौल बना रहे।

कॉफी टेबल बुक का विमोचन – इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने झांसी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार के निर्देशन में बुंदेलखंड के पर्यटन पर तैयार “कॉफी टेबल बुक” का विमोचन किया और बताया कि इससे बुंदेलखंड की संस्कृति, स्थापत्य कला और पर्यटन स्थल की जानकारी मिलेगी और पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा ‌

पीएम आवास योजना व स्वनिधि, एक उत्पाद योजना के लाभार्थी लाभान्वित – मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), ओडीओपी योजना एवं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 05-05 लाभार्थियों को क्रमशः आवास की चाबी एवं ऋण प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत आवास की चाबी प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में उषा, महेश, बाल कृष्ण, सावित्री, सुनीता। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में रेखा, वीरपाल, मिथुन राय, अनीश आब्दी, ् हरवा रायकवार रहे। इसी क्रम में एक जनपद एक उत्पाद योजना अंतर्गत पूजा बुंदेला, शुभम, पंकज करोसिया, गायत्री शर्मा, राजकुमारी आनंद को लाभान्वित किया गया।

प्रबुद्धजनों द्वारा किया गया स्वागत 

सम्मेलन में मुख्यमंत्री का स्वागत हरगोविंद कुशवाहा, सुरेंद्र सिंह, कंचन आहूजा, उदय राजपूत, संजय पटवारी, अखिलेश गुप्ता, अशोक जैन, अशोक ध्यानचंद ने किया।

प्रारंभ में राज्यमंत्री सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम भारत सरकार भानु प्रताप सिंह वर्मा ने भाजपा सरकार में बुंदेलखंड के चहुमुखी विकास व कानून व्यवस्था की सुदृढ़ स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि योगी जी ने बुंदेलखंड को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे एवं डिफेंस कॉरिडोर जैसी बहुमूल्य सौगातें प्रदान की है। बुंदेलखंड तकनीकी सेंटर की स्थापना के पश्चात यहां के युवाओं को उत्कृष्ट तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा, जिससे यहां के युवाओं को कौशल के साथ-साथ आजीविका विकसित करने के भी अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

सांसद झांसी- ललितपुर अनुराग शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड की दिशा के साथ साथ हमारा जीवन भी बदलने का कार्य किया है। आज उत्तर प्रदेश देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे औषधीय पौधों का रोपण किया जाना है, जिससे बुंदेलखंड आयुर्वेदा के नाम से भी जाना जाएगा।
सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के पश्चात जब से योगी जी ने उत्तर प्रदेश को दिशा देना प्रारंभ किया है तबसे बुंदेलखंड में उन्नति की एक नई दिशा का विकास हुआ है। सम्मेलन को मेयर राम तीर्थ सिंघल, विधायक बबीना श्री राजीव सिंह पारीछा, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, शिक्षाविद् नीति शास्त्री ने भी संबोधन किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के दौरान नगर विकास एवं औद्योगिक विकास विभाग की प्रगति तथा योजनाओं से संबंधित 2 लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।
सम्मेलन में सभापति विधान परिषद कुंवर मानवेंद्र सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, विधायक मऊरानीपुर रश्मि आर्या, सदस्य विधान परिषद रमा निरंजन, जिलाध्यक्ष भाजपा जमुना प्रसाद कुशवाहा, महानगर अध्यक्ष भाजपा मुकेश मिश्रा सहित मंडलायुक्त डॉ आदर्श सिंह, डीआईजी जोगेंद्र कुमार जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आर एस वर्मा एवं अन्य विभागीय अधिकारी सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे। अंत में जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम ने आभार व्यक्त किया।