– पुण्यतिथि पर आजादी की लड़ाई में आजाद के योगदान को किया याद
झांसी l नगर के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सीताराम आजाद की 32 वीं पुण्यतिथि पर पत्रकार भवन प्रांगण में स्थापित उनकी प्रतिमा माल्यार्पण कर आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को याद किया गया। कार्यक्रम में सीताराम आजाद का गीत गाने वाले 85 वर्ष के दामोदर साहू को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि सीताराम आजाद की स्मृति में डाक टिकट जारी कराने के लिए सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी । उन्होंने आजाद के व्यक्तित्व एवं उनकी देशभक्ति से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश संगीत अकादमी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष डॉ डीएल गौतम ने अपने विद्यार्थी जीवन में सीताराम आजाद के साथ अपने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि सीताराम देशभक्ति के गीत गाकर लोगों में देश भक्ति की भावना जगाते थे। वरिष्ठ पत्रकार मोहन नेपाली ने बताया कि आजादी के बाद भी सीताराम लगातार देश भक्ति के गीत गाते रहे। सिर बांधे कफनवा शहीदों की निकली टोली उनका प्रसिद्ध गीत था।

अध्यक्षता करते हुए राज्य मंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने कहा कि सीताराम आजाद जैसे आजादी के नायकों से प्रेरणा लें और उनके आदर्शों को जीवन में उतारें। आजाद जैसे जैसे महापुरुषों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए । इस अवसर पर समाजसेवी कुंवर बहादुर, आदिम, अमर सिद्ध, संतराम पेंटर, सुदर्शन शिवहरे, महेंद्र श्रीवास्तव ,रिपुसूदन नामदेव ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में सीताराम आजाद का गीत गाने वाले पचासी वर्ष के दामोदर साहू को सम्मानित किया गया ।इस अवसर पर मुकेश अग्रवाल राजेंद्र नामदेव रुपेश नामदेव ,गिरजा शंकर राय, संदीप नामदेव, रवीश त्रिपाठी, राम प्रकाश कुशवाहा, ऋषभ नामदेव ,कल्पना ,संतोष, प्रदीप नामदेव सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। संचालन रिपुसूदन नामदेव एवं आभार आजाद के पुत्र राजगुरु आजाद ने व्यक्त किया।