स्वयं सहायता समूह समस्याओं के समाधान हेतु विभाग कार्यालय पर करें संपर्क- महिला प्रमुख सपना गुप्ता

झांसी। सहकार भारती के झोकन बाग स्थित विभाग कार्यालय पर शुक्रवार को स्वयं सहायता समूह की बैठक में उपस्थित महानगर के समस्त पदाधिकारियों व सदस्यों को स्वयं सहायता समूह की प्रदेश सह प्रमुख कोमल गुप्ता ने स्वयं सहायता समूह के बारे में विस्तार से जानकारियां दी कि किस तरह हम क्षेत्र में रोजगार की वृहद व्यवस्थाएं करके लाभ अर्जित कर सकते हैं।

विभाग के संयोजक संदीप सरावगी ने भी रोजगार से संबंधित विषयों पर चर्चा की वहीं महानगर की महिला प्रमुख सपना सरावगी ने कहा वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए महिलाओं को भी रोजगार के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर आगे आना चाहिए और परिवार के पालन पोषण में हाथ बटाना चाहिए हमारे क्षेत्र में रोजगार की वृहत संभावनायें हैं सरकार भी सहयोग कर रही है लेकिन जानकारी के अभाव में लाभ नहीं मिल पा रहा है। यदि कोई समिति रोजगार सृजन करना चाहती है और किसी समस्या का सामना कर रही है तो वह विभाग कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं।

तत्पश्चात बबीना क्षेत्र के सिमरावारी पंचायत घर में सहकार भारती के स्वयं सहायता समूह की बैठक एवं समूह के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सर्व प्रथम भारत माता एवं सहकार भारती संस्थापक लक्ष्मणराव ईनामदार के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में महिलाओं के द्वारा बनाए हुए उत्पादों की एक छोटी सी प्रदर्शनी लगाई गई जिसको लखनऊ से आई हुई सहकार भारती की एसएसजी प्रदेश सह प्रमुख कोमल गुप्त ने सराहना करते हुए उनके उत्पादों को झांँसी से बाहर मार्केटिंग के माध्यम से उचित मूल्य दिलवा कर बिकवाने की बात कही साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सहकार भारती के माध्यम से समूह की महिलाएं जो भी उत्पाद तैयार कर रही हैं या कोई भी प्रोडक्ट बना रही हैं वितरण के लिए भी उनको स्टाल दिलवाने का प्रयास किया जाएगा खासकर मेले के माध्यम से महिलाओं को सहयोग करते हुए आगामी दिनों में उनको विभिन्न जगहों पर सहकार मेले लगवाने की पहल भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में समूह की महिलाओ को झांँसी में एक प्रशिक्षण शिविर भी लगाया जाएगा जिसमें बुंदेलखंड की महिलाएं को विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में एसएसजी सह प्रमुख गीता त्रिपाठी, विभाग सह संयोजक प्रवीण भार्गव, जिलाध्यक्ष सतीश राय, महामंत्री उदय सोनी, उपाध्यक्ष प्रमेन्द्र सिंह, राममिलन यादव, विधि प्रकोष्ठ से योगेश कैलासिया, सम्पर्क प्रमुख मयूर वर्मा, एसएसजी सह प्रमुख संगीता जोशी, महिला सह प्रमुख नीता माहौर, कोषाध्यक्ष बसंत गुप्ता, कानपुर सह एसएसजी प्रमुख तृप्ति अग्निहोत्री गंगासागर क्लस्टर एवं श्रीमहाकालेश्वर एससजी अध्यक्ष हेमलता राजपूत, नवसृजन एससजी अध्यक्ष आकांक्षा ताम्रकार, शकुंतला कुशवाहा,ज्योति प्रजापति मालिन देवी ,गौरी मालती रैकवार, मीरा चौहान विनम वत्स, शीला सिंह, सीमा यादव, सजनी लोधी, किरण साहू, नेहा साहू , मीना अहिरवार, नेहा खटीक सहित कई समूहों की महिलाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम में सहकार गीत और समापन मंत्र का वाचन महानगर के सह संगठन प्रमुख अतुल वर्मा ने किया, संचालन महानगर की संगठन प्रमुख संजय पहारिया ने एवं आभार नवसृजन एससजी की अध्यक्ष आकांक्षा ताम्रकार के द्वारा व्यक्त किया गया।