झांसी। मंडल रेल प्रबंधक झांसी आशुतोष के मार्ग–दर्शन में धौलपुर – वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी खंड के तीसरी लाइन को जोड़ने के साथ 13 जनवरी 23 को मुरैना स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग के स्थान पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ I

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग होने से ट्रेनों का सञ्चालन आसानी के साथ किया जा सकेगा । इस संस्थापन से 96 रूट की उपलब्धता होगी । इसके साथ ही 26 प्वाइंट मशीन जिसमें 16 मेन लाइन और 10 थर्ड लाइन पर , 21 मेन सिग्नल के साथ ही 04 कॉलिंग ऑन सिग्नल, साथ ही फ्यूज अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है। इसके साथ ही ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए डाटा लॉगर भी उपलब्ध कराया गया है।
इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के साथ ही समपार फाटक संख्या 448A, 448B और 451 को सिक्यॉर गेट कम्युनिकेशन से भी जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन के अनेक कार्य भी संपन्न हुए जिससे रेल संचालन में पहले की अपेक्षा और बेहतर से संपन्न हो सकेगा ।

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग कम्प्युटरीकृत सिग्नल प्रणाली है जिसमें गाड़ी के रूट को आसानी से बदला जा सकता है। इस प्रणाली की स्थापना से रेलगाड़ियों की समयबद्धता में सुधार के साथ संरक्षा भी बेहतर होती है I इससे पूर्व इस स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग की व्यवस्था थी।