– रेल प्रशासन ‘कटौती बंद करने के लिये कर्मचारी को दें विकल्प फार्म’

झांसी। रेलवे अब कर्मचारियों के वेतन से संगठनों की सदस्यता शुल्क के नाम पर वेतन से कटौती नहीं कर सकेगा। कर्मचारियों को अब यह विकल्प दिया जाएगा कि वो चाहें तो रेल संगठनों की सदस्यता लें अन्यथा न लें। इस सम्बंध में मुख्यालय से सहायक कार्मिक अधिकारी लवकुश सिंह रावत ने झांसी, प्रयागराज व आगरा मण्डल के डीआरएम व विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी किए हैं।

दरअसल, अभी तक मान्यता प्राप्त यूनियन के सदस्यता शुल्क की कटौती वेतन से हो जाती थी। कर्मचारी इसका काफी समय से विरोध कर रहे थे। कर्मचारियों की मांग पर 13 जनवरी 2023 को प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी के कक्ष में मान्यता प्राप्त रेल संगठन एनसीआरईएस के महामंत्री आरपी सिंह व एनसीआरएमयू के महामंत्री आरडी यादव के साथ बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि यूनियन की सदस्यता शुल्क की कटौती बंद करने को कर्मचारी विकल्प फार्म भरेंगे। रेल प्रशासन ये फार्म सूची के साथ यूनियन को भेजेगा। फार्म पर यदि यूनियन दो माह के अंदर कर्मचारी  की सदस्यता शुल्क की कटौती बंद कर दी जाएगी। इसके लिए हर साल एक दिसम्बर से 31 जनवरी तक कर्मचारियों सदस्यता शुल्क कटौती रोकने को फार्म भेजना होगा।

दोनों संगठनों का है चार-चार सौ रुपए सालाना शुल्क

एनसीआरईएस के सदस्यता शुल्क की कटौती प्रत्येक वर्ष मार्च-अप्रैल और एनसीआरएमयू के सदस्यता शुल्क की कटौती अप्रैल-मई में की जाती है। 31 जनवरी तक सदस्यता शुल्क की कटौती बंद करने का विकल्प फार्म जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है, इसलिए अब एनसीआरईएस की सदस्यता शुल्क की कटौती अप्रैल-मई माह एवं एनसीआरएमयू की जून-जुलाई माह में होगी। दोनों संगठनों का सदस्यता शुल्क चार-चार सौ रुपये वार्षिक है।