खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन हेतु क्रिकेट प्रशिक्षकों को किया गया सम्मानित

झांसी। “एमडीएसए संघर्ष लीग” की समाप्ति के पश्चात एकेडमी के कोचों को संघर्ष सेवा समिति कार्यालय में शनिवार को समिति के संस्थापक अध्यक्ष डॉ संदीप सरावगी द्वारा सम्मानित किया गया जिसमें मुख्य रुप से वरिष्ठ क्रिकेटर और पैनल एंपायर यादवेंद्र सिंह, एलबीएम एकेडमी के कोच परवेज खान, मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स एकेडमी के कोच सुमित कुलकर्णी, आर्यन एकेडमी के कोच अमन हयारण, रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के कोच इमरान अली हाशमी उपस्थित रहे।

इस दौरान संघर्ष सेवा समिति के संस्थापक समाजसेवी डॉ० संदीप सरावगी ने क्रिकेट प्रशिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा हमारे जनपद में खेल जगत के लिए अपार संभावनाएं हैं। झाँसी से कई खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन कई खिलाड़ी अभाव में आगे नहीं बढ पा रहे हैं। ऐसे खिलाड़ियों के लिए संघर्ष सेवा समिति सदैव तत्पर है। ऐसे खिलाड़ियों की हर प्रकार से हर संभव मदद की जाएगी।

डॉ सरावगी ने बताया कि संघर्ष सेवा समिति और एमडीएसए भविष्य में भी इस प्रकार के अधिकृत आयोजन करता रहेगा। उन्होंने जेडीसीए को उनके प्रयासों के लिए भी आभार व्यक्त किया जिससे क्षेत्र में खेल के प्रति उत्साह बड़े और खिलाड़ियों को उनकी योग्यता के अनुसार उच्च स्तर पर खेलने का मौका मिल सके। इस लीग में झाँसी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (जेडीसीए) का भी विशेष योगदान रहा जिसके लिए आयोजकों द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

इस दौरान एमडीएसए के डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है हमारे जनपद में कई अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन अच्छे मैदानों और अनुभवी प्रशिक्षकों की कमी के कारण प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते। हमारा प्रयास है कि इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत हम अच्छे खिलाड़ियों का चयन करेंगे जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने क्रिकेट का प्रदर्शन कर झाँसी का नाम रोशन करेंगे।

गौरतलब है कि विद्यार्थी एवं युवाओं को खेल क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए संघर्ष सेवा समिति लंबे समय से कार्य कर रही है समस्त खेलों में क्रिकेट लोकप्रिय खेल माना जाता है। बुंदेलखंड में कई ऐसे योग्य खिलाड़ी हैं जो संसाधनों के अभाव में उच्च स्तर पर अपने खेलों का प्रदर्शन नहीं कर पाते। झाँसी जनपद में क्रिकेट से संबंधित कई अकैडमी है जो खिलाड़ियों की प्रतिभा उभारने के लिए तत्परता से कार्य कर रही हैं लेकिन किसी ना किसी कमी के कारण खिलाड़ियों की योग्यता प्रदर्शित नहीं हो पाती। इन सभी समस्याओं के निराकरण के लिए संघर्ष सेवा समिति और मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स अकैडमी ने संयुक्त रूप से संकल्प लिया जिसमें जनपद की समस्त स्पोर्ट्स एकेडमियों को समाहित किया गया।

खिलाड़ियों की योग्यता का आंकलन करने के लिए “एमडीएसए संघर्ष लीग” का आयोजन किया गया जिसमें जनपद और आसपास की कई टीमों ने भागीदारी की इस लीग में कई खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। लंदन के अप्रवासी भारतीय यूफ्लेक्स कंपनी के डायरेक्टर प्रदीप श्रीवास्तव, जेडीसीए के कोषाध्यक्ष ग्रुप कैप्टन मनोज श्रीवास्तव एवं लाइफटाइम द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित संदीप भारद्वाज मुख्य रूप से इस लीग में सम्मिलित हुए जिन्होंने दोनों टीमों के खिलाड़ियों योग्यता उभारने का संकल्प लिया। इस क्रम में इन 30 खिलाड़ियों को देश के विभिन्न राज्यों में ले जाकर क्रिकेट के गुर सिखाए जाएंगे जिससे प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनपद और आसपास के खिलाड़ी अपनी कौशलता का प्रदर्शन कर अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें। कार्यक्रम में संघर्ष सेवा समिति से महानगर अध्यक्ष अजय राय, सुशांत गुप्ता, बसंत गुप्ता, ललित रायकवार, संदीप नामदेव, महेंद्र रायकवार आदि उपस्थित रहे।