जन्म दिवस पर कन्या के पैर पखारने संघर्ष सेवा समिति कार्यालय पहुंचे जितेंद्र सोनी

झांसी। किसी व्यक्ति द्वारा किए जा रहे नेक कार्य अधिकांशतः आम जनता को प्रभावित करते हैं कई लोग इन बातों से प्रेरणा लेकर स्वयं भी समाजसेवा में तत्पर हो जाते हैं इसका उदाहरण उस समय देखने को मिला जब उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के युवा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र सोनी उर्फ जीतू संघर्ष सेवा समिति कार्यालय पहुंचे और समिति के संस्थापक अध्यक्ष प्रतिष्ठित समाजसेवी डॉ० संदीप सरावगी के पदचिन्हों पर चलते हुए अपने जन्मदिन को कन्या के पैर पखार व उपहार भेंट कर मनाया और डॉ संदीप सरावगी के सेवा कार्यों की तहे दिल से सराहना की।

गौरतलब है कि डॉ संदीप सरावगी अपने समाज सेवा कार्यों को लेकर आए दिन चर्चा में बने रहते हैं। वह जरूरत मंदों व असहायों की हर समस्या का समाधान करने का प्रयास करते हैं चाहे वह आर्थिक, पारिवारिक, या सामाजिक ही क्यों न हो। संघर्ष सेवा समिति हर प्रकार से लोगों की सहायता करने में विश्वास रखती है। समाजसेवी डॉ० संदीप अब तक सैकड़ों कन्याओं के पैर पखारकर उन्हें विदा कर चुके हैं। यह संदेश अब आम जनता में भी फैलने लगा है। यही कारण है कि डॉ० संदीप के समाजसेवी कार्यों से प्रभावित होकर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के युवा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र सोनी उर्फ जीतू अपने जन्म दिवस के अवसर पर संघर्ष सेवा समिति कार्यालय पहुंचे। उस दौरान कार्यालय में एक कन्या के विवाह के अवसर पर पैर पूजन का भी कार्यक्रम चल रहा था। यह देख कर जितेंद्र सोनी ने यह संकल्प लिया कि आज वह अपने जन्म दिन की शुरुआत कन्या के पैर धोकर करेंगे।

उन्होंने समाजसेवी संदीप सरावगी के आदर्शों पर चलते हुए बहन के रूप में निकिता रायकवार के पैर पखारे और उन्हें उपहार देकर विदा किया। इसके पश्चात कार्यालय में केक काटकर उनका जन्म दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान उनका कहना था यह जन्मदिन उनके जीवन का सर्वश्रेष्ठ जन्मदिवस है और उन्होंने प्रण लिया कि वे अपने हर जन्म दिवस पर अवश्य कोई समाजसेवी कार्य कर अपना विशेष दिन सादगी के साथ मनाएंगे। डॉ संदीप सरावगी ने कहा किसी भी व्यक्ति के अच्छे कार्यों से सदैव प्रेरणा लेते रहना चाहिए। मेरा मानना है अपने पूरे जीवन काल में जितेंद्र सोनी जैसे 10 युवा मेरे साथ खड़े हो जाएं तो उस दिन में अपनी समाज सेवा को सार्थक समझूंगा क्योंकि सामाजिक समस्याओं का समाधान कोई व्यक्ति अकेले नहीं कर सकता इसके लिए जरूरत है टीम वर्क की। एक संगठन मोतियों की माला की तरह होता है जिसमें हर एक मोती दूसरे के समान होता है इसी तरह किसी संगठन के सदस्य तन मन धन के साथ बराबरी से सहयोग करें तो अवश्य ही हम समाज को एक नई दिशा और दशा दे सकते हैं।

इस अवसर पर संघर्ष सेवा समिति से अजय राय महानगर अध्यक्ष, इं विनोद वर्मा जिला अध्यक्ष ग्रामीण, हाजरा रब जिला महामंत्री (महिला प्रकोष्ठ), मीना मसीह जिला उपाध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ), नीलू रायकवार जिला मंत्री (महिला प्रकोष्ठ) बसंत गुप्ता, राजू सेन, सुशांत गेंडा, राकेश अहिरवार,अब्दुल रब, विशाल सिलहोटे, आदि सदस्य मौजूद रहे।