रिफ्रेशमेंट रूम व फूड प्लाजा में निरीक्षण में मिलीं गंभीर अनियमितताएं 

झांसी। अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (स्वास्थ्य एवं प्रशासन ) ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर स्थित रिफ़रिश्मेन्ट रूम व फ़ूड प्लाजा का निरीक्षण किया और अनियमितताएं पाए जाने पर निर्देश /कार्रवाई की गई। यह निरीक्षण स्वच्छ आहार दिवस-2 के तहत किया गया।

हालात यह थे कि निरीक्षण के दौरान रिफ्रेशमेंट रूम में आटा जो रोटी के लिए था वह कुछ समय पूर्व का लगा हुआ पाया गया, किचिन में एलुमिनिम के बर्तन पाए गए उन्हें तुरंत हटवाया गया, शिकायत पुस्तिका में कोई परिवाद नही पाई गई। निरीक्षण में संबंधित स्टाफ प्रॉपर यूनिफार्म में नही पाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की व प्रबन्धक को अच्छी हाइजीन के बारे में व खाद्य पदार्थों के उचित मानदंडों के अनुसार रखरखाव के बारे में बताया गया।

तत्पश्चात् फ़ूड प्लाजा का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान जनता खाना नही पाया गया, फूड लाइसेंस वैद्य पाया गया, जिस प्लास्टिक की थाली में भोजन पैक कर दिया जाता है वह फूड ग्रेड प्लास्टिक होनी चाहिए के बारे में बताया, किचिन में एल्युमीनियम के भगौने पाए गए उन्हें तुरंत हटवाया गया, किचिन की स्वच्छता और अच्छी होनी चाहिए के बारे में प्रबंधक को निर्दशित किया गया।
गुडवत्ता के तहत प्लाजा व रूम से मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर,किचिन किंग मसाला, हल्दी पाउडर, आटा, चिकिन मसाला, साम्भर मसाला व आयोडाइड साल्ट के नमूने संग्रह कराए।

इसी क्रम में स्टेशन डायरेक्टर सीमा तिवारी द्वारा स्वच्छ आहार दिवस के अंतर्गत स्टेशन पर उपलब्ध खानपान इकाइयों की सघन जांच की, उन्होंने विशेष तौर पर कैटरिंग स्टाल्स के आस पास सफाई व्याप्त करने पर बल दिया, और अपने सामने वृहद स्तर पर सफाई करायी | इसके अतिरिक्त उन्होंने पैंट्री कार का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान पाए गए अवैध वेंडर अपना खाना सामान आदि छोड़कर भाग गए, जिसको जब्त कर नियमानुसार कार्यवाही की गयी | निरीक्षण के दौरान पी के जैन मंडल मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, शैलेन्द्र संज्ञा, एस डी मंसूरी, हरभजन सिंह मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक साथ मे रहे।

इस निरीक्षण से यह तो स्पष्ट हो गया कि हाल ही में ईट राइट स्टेशन के प्रमाणन के लिए किया गया निरीक्षण खानापूर्ति रहा। इस निरीक्षण के पूर्व मुख्यालय व स्थानीय संबंधित मशीनरी द्वारा निरीक्षण कर सुधार करवा कर दिशा निर्देश दिए गए थे। इसके बाद संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधियों द्वारा निरीक्षण कर ईट राइट स्टेशन के प्रमाणन के संकेत दिए गए थे। अभी प्रमाण पत्र मिला नहीं इसके चंद दिनों बाद ही स्थिति जस की तस हो जाना ईट राइट स्टेशन के प्रमाणन पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। अच्छा हो एक बार फिर से सघन निरीक्षण कर सख्त कार्रवाई की जाए।