जनहित की समस्या का समाधान नहीं होना आश्चर्यजनक

झांसी। “हर घर जल-हर घर नल” योजना पर काम करने वाले ठेकेदारों ने जगह-जगह सड़क पर गड्ढे छोड़ दिए हैं। गड्ढा मुक्त सड़क के लिए बबीना विधायक राजीव पारीक्षा ने आयुक्त को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। पहले भी विधायक पत्र लिख चुके हैं, किंतु ध्यान नहीं दिया जाना व्यवस्था पर सवाल खड़े करता है।

बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने कमिश्नर को लिखे पत्र में अवगत कराया है कि उनके कार्यालय के पत्रांक सं. 1007 / 1 दिनांक 16.05.2023 का संदर्भ ग्रहण करें ( पत्र की प्रति संलग्न ) । जिसके अनुसार हमारी लोकप्रिय सरकार की महत्वाकांक्षी ” हर घर जल-हर घर नल” योजना के तहत मेरे विधानसभा क्षेत्र बबीना के प्रत्येक ग्राम में पेयजल आपूर्ति हेतु पाइप लाइन डालने का कार्य लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है। यह कार्य अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न कम्पनियों के द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा क्षेत्र भ्रमण पर अधिकांश ग्रामों के निवासियों ने बताया कि ग्रामों में पाइप लाइन डालने हेतु सड़कें खोदी गईं व पाइन लाइन डालने के बाद गड्डों को बंद करने की महज खानापूर्ति की जा रही है। जिससे हर ग्राम व गली में गड्डे आज भी हैं जिसमें ग्रामवासी, छोटे छोटे बच्चे व जानवर आदि आये दिन गड्डे में गिरने के कारण चोटिल हो रहे हैं। मैंने स्वयं यह स्थिति मौके पर देखी है। मेरी जानकारी अनुसार कार्य करने वाली फर्म के अनुबंध मे पाइप लाइन के लिए खोदीं गई गलियों व सड़कों को पूर्व की भांति सी.सी. सडक, एपेक्स सडक अथवा डामरीकरण कर सही करने का प्रावधान है परन्तु उक्त फर्मों द्वारा सडकों की मरम्मत आदि नही की जा रही है जिससे क्षेत्रवासियों मे काफी आक्रोश उत्पन्न हो रहा है।

उन्होंने इस सम्बन्ध में कमिश्नर से पुनः आग्रह किया है कि इस समस्या का अतिशीघ्र निराकरण होना आवश्यक है जिससे ग्रामवासियों को आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। अगर फर्मों द्वारा सड़को की पूर्व की भांति मरम्मत न की जाए तो फर्मों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अवश्य ही की जाए। उन्होंने जनहित में अनुरोध किया है कि ग्रामवासियों की उपरोक्त समस्या का संज्ञान लेते हुए त्वरित निराकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने सहित कृत कार्यवाही से मुझे भी अवगत कराने का कष्ट करें।