लखनऊ न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)। मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश योगी आदित्य नाथ द्वारा दीपावली व अन्य पर्वो के दृष्टिगत अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाये जाने के निर्देशों के क्रम में नितिन अग्रवाल, आबकारी राज्य मंत्री व वीना कुमारी, प्रमुख सचिव, आबकारी द्वारा 5 से 15 नवम्बर, 2023 तक प्रदेश में दीपावली व अन्य पर्वो के दृष्टिगत अवैध शराब के विरुद्ध प्रदेश में विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु राजस्व प्रशासन, पुलिस तथा आबकारी की संयुक्त टीमें गठित की गई तथा यथावश्यक्ता जी.एस.टी. परिवहन विभाग एवं रेलवे सुरक्षा बल से समन्वय स्थापित कर सहयोग लिया गया। अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी की रोकथाम हेतु पंजाब एवं हरियाणा राज्यों से आने वाली ट्रेनों को भी चिन्हित कर उन पर विशेष निगरानी रखी गई।

सैथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि अभियान में अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों पर कुल 29,164 छापे डाले गये। इन छापों में विभाग द्वारा कुल 7.467 मुकदमें पंजीकृत किये गये, जिसके अन्तर्गत लगभग 1.76 लाख लीटर अवैध शराब बरामद की गयी। अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त 1,085 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही करायी गई। अभियान में अवैध मद्य निष्कर्षण के क्षेत्रों में अनेकों भट्ठियाँ मौके पर तोड़ी गई तथा अन्तर्राज्यीय अवैध मदिरा की तस्करी में संलिप्त 07 वाहन भी जब्त किये गये।
इसके अतिरिक्त मदिरा के थोक अनुज्ञापनों, फुटकर दुकानों, संदिग्ध हाइवे के किनारे स्थित संदिग्ध ढाबों, कबाड़ी की दुकानों, बन्द पड़ी फैक्ट्रियों, ईट-भटठों आदि की भी चेकिंग की गई। इसके अतिरिक्त आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान जनपद सोनभद्र, बागपत, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर एवं फिरोजाबाद जनपदों में अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी के 27 मुकदमें दर्ज किये गये तथा 13,390 ली. अवैध मदिरा बरामद की गयी।
जनपद सोनभद्र में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा एक डीसीएम टुक से मैकडावल नं. 1 ब्राण्ड की 300 पेटी अवैध विदेशी मदिरा (पंजाब राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य) बरामद की गई। बरामद शराब की कीमत लगभग रु0 30 लाख अनुमानित है। एक अन्य कार्यवाही में जनपद सोनभद्र में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा एक डीसीएम ट्रक से 794 पेटी कुल 7074 ली० अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गई। बरामद शराब की कीमत लगभग 70 लाख अनुमानित है।
इसके अतिरिक्त जनपद सहारनपुर में आबकारी एवं पुलिस की सयुंक्त टीम द्वारा सहारनपुर-दिल्ली रोड पर रोड चेकिंग के दौरान एक ट्रक से इम्पीरियल ब्लू ब्राण्ड की विदेशी मदिरा (चण्डीगढ़ राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य) की 357 पेटी बरामद की गई। बरामद शराब का मूल्य लगभग रु. 35 लाख अनुमानित है।
अवैध मध निष्कषर्ण की रोकथाम हेतु जनपद गोरखपुर, कुशीनगर एवं गोण्डा में ड्रोन कैमरों के माध्यम से इंट-भट्ठों तथा उसके संलग्न क्षेत्रों, नदियों के कछारों एवं मांझा क्षेत्रों में संदिग्ध स्थानों पर निगाह रखते हुए छापेमारी की कार्यवाही की गई। आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि सभी जिला आबकारी अधिकारियों को जनपद में अवैध शराब के कारोबार को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिये ग्राम प्रधानों एवं ग्राम चौकीदारों को भी इस मुहिम में आबकारी विभाग के साथ जोड़ने हेतु निर्देश दिये गये। ग्राम प्रधान और चौकीदार आबकारी अपराधों से सम्बन्धित क्षेत्र से जुडी हर जानकारी आबकारी विभाग के साथ साझा करेंगे जिससे विभाग द्वारा अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों एवं तस्करों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।
अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी के संबंध में जन सामान्य से सूचनायें प्रास करने के लिये आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज में टोल फ्री नम्बर “14405” और व्हाट्सएप नंबर 9454466019 कार्यरत है, जो 24X7 सतत क्रियाशील है। अनुज्ञापित दुकानों पर भी निर्धारित दरों पर मदिरा की बिक्री सुनिश्चित करने हेतु आबकारी की टीमें लगातार गहन चेकिंग कर रही है तथा मदिरा की गुणवता के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनुज्ञापी तथा विक्रेता को बख्शा नहीं जाएगा। उनके द्वारा यह बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री, तस्करी के विरुद्ध विभाग का यह अभियान लगातार जारी रहेगा।