– राज्य व केंद्र की सरकारें अपनी संविधानिक मर्यादाओं को लांघ रही : डॉ राहुल भारती

झांसी | शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राहुल भारती ने झांसी के बेतवा भवन गैस्ट हाऊस में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के दौरान विजय झासिया कठैरिया को समाजवादी पार्टी अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव पद पर मनोनीत किया गया। विजय झासिया के राष्ट्रीय महासचिव बनने पर कार्यकर्ताओं ने बधाई दी साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को कैसे मजबूत किया जाये पर चर्चा की गई |

इस दौरान पत्रकारों से रूबरू सपा अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राहुल भारती ने बताया कि समाजवादी पार्टी का संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के सामाजिक न्याय एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया की आर्थिक मुक्ति के सिद्धांत पर चलकर देश में भारतीय संविधान में पूर्ण निष्ठा के साथ भारत के प्रत्येक नागरिक को शासन एवं प्रशासन में बराबर की भागेदारी दिलाने एवं सभी को सर्वांगीण विकास के समान अवसर सुनिश्चित करने का लक्षय हैं । उन्होने कहा कि देश का बहुसंख्यक समाज पिछड़ा, दलित एवं अल्पसंख्यक समाज जिसकी लोकतंत्र में भागेदारी ना के बराबर हैं, इन वर्गों को पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पीडिए नाम दिया हैं , समाजवादी पार्टी पीडिए में आपसी भाईचारा कायम कर एक सामाजिक गठजोड़ बना कर, उनकी संख्या के आधार पर उनको बराबर की भागीदारी दिलाना चाहती हैं । भागीदारी के लिए देश के जातिगत आँकड़े के बगैर बराबरी की कल्पना बेमानी होगी, इसीलिए समाजवादी पार्टी देश में जातीय जनगणना चाहती हैं ताकि “जिसकी जितनी संख्या भारी, उतनी उसकी हिस्सेदारी” के सिद्धांत पर सभी को बराबरी का हक मिल सके ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान की राज्य एवं केंद्र की सरकारें अपनी संविधानिक मर्यादाओं को लांघ कर ईडी एवं सीबीआई के सहारे देश में विपक्ष के अस्तित्व को ही समाप्त करना चाहती हैं, मेरा ऐसा मानना हैं कि सत्ता में विपक्ष के अस्तित्व का होना ही प्रजातंत्र को राजतंत्र से अलग बनाता हैं , ताकि सत्ता निरंकुश ना हो सके, भाजपा विपक्ष को कमजोर कर भारत के संसदीय प्रजातंत्र को तबाह कर निरंकुश एवं तानाशाही शासन चाहती हैं ।

हाल ही में भाजपा के केन्द्रीय कृषि मंत्री के सपुत्र पर दस हजार करोड़ के भ्रष्टाचार के वीडियो, कनाडा में भांग की खेती, अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग एवं खनन के पट्टे के घोटाले सोशल मीडिया पर वाइरल होने के बावजूद भी देश के प्रधानमंत्री की खामोश पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने जनता की धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ कर उनके अधिकारों के साथ छलावा किया हैं। मध्यप्रदेश का पिछड़ा वर्ग ओर अधिक पिछड़ गया हैं उनके अधिकार धार्मिक आस्था के नाम पर उनसे छीने गये हैं , यह बात आज मध्यप्रदेश का पिछड़ा, दलित एवं अल्पसंख्यक समाज जान कर अपना कीमती वोट समाजवादी पार्टी को दे रहा हैं , हमारी जीत निश्चित हैं ।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष बृजेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक सतीश जतरिया, पूर्व मंत्री अजय सूद, विजय झासिया, मांगे राम कश्यप प्रदेश सचिव, इसरार चौधरी विशेष आमंत्रित सदस्य, संजय पाल, अरविंद नागिल, मनीला सिंह रौली, आरिफ खान सहित अनेक वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे|