दुर्गा उत्सव महासमिति ने नगर आयुक्त को दिया ज्ञापन

झांसी । दुर्गा उत्सव महासमिति के तत्वावधान में 19 जनवरी शुक्रवार की शाम 6 बजे शिवपुरी मार्ग पर सीपरी बाजार नंदनपुरा स्थित पंहूज नदी की महाआरती काशी में मां गंगा आरती की तर्ज पर भव्यता से होगी। दुर्गा उत्सव महासमिति ने इससे पहले इस तरह का आयोजन 27 अक्टूबर को किया था।

दरअसल गंगा बचाओ नदिया बचाओ अभियान एवं अयोध्या के भव्य श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में महाआरती का आयोजन हो रहा है। इसकी तैयारियों को लेकर महासमिति ने नगर आयुक्त को ज्ञापन देकर मांग की गई कि पहूज नदी पर आल्हा घाट से लेकर महाराजा अग्रसेन स्कूल तक नदी के दोनों ओर जाली लगवायी जाये। आरती स्थल पर 70×70 का मूर्ति विसर्जन कुंड व 20 ×60 का चार फीट हाइट का ऊंचा स्टेज बनवाया जाये ताकि पंहूज नदी को गंदगी से बचाया जा सके। नदी के घाट पर पहुंचने से पहले एक बडा गेट बना दिया जाये, जिससे सुरझा बनी रहे।

संयोजक पीयूष रावत ने बताया कि पंहूज नदी का पौराणिक ग्रन्थों में बड़ा महत्व है। इसका प्राचीन नाम पुष्पावती है। समय-समय पर महाआरती का भव्य आयोजन होगा। इस अवसर पर अध्यक्ष पुरुषोत्तम स्वामी, महामंत्री विनोद अवस्थी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, गोकुल दुबे, सभासद मुकेश सोनी, सुनील नैनवानी, संजीव गुप्ता, विनोद साहू, अतुल किलपन, गंगाराम, सूरज यादव आदि मौजूद रहे।