– सेक्शन का आज होगा स्पीड ट्रायल
झांसी। झांसी-कानपुर दोहरीकरण कार्य के अन्तर्गत पिरोना से भुआ के बीच (२७ किमी) ट्रेक का आज रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) एके जैन द्वारा अधिकारियों की टीम के साथ मोटर ट्राली से सघन निरीक्षण किया गया। इसके बाद रेल संरक्षा आयुक्त १ मार्च को इस सेक्शन में इंजन सहित आरए दौड़ा कर स्पीड ट्रायल करेंगे। इसके बाद यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो कुछ दिन में सीआरएस की हरी झण्डी दिखाते ही इस सेक्शन में ट्रेनें दौडऩा शुरू हो जाएंगी।
गौरतलब है कि पिछले दस दिनों से पिरोना-भुआ सेक्शन में (किमी नम्बर १२०४ से १२३१ के बीच २७ किमी हिस्सा पिरौना, एट व भुआ) दोहरीकरण होने व अन्य कार्य सम्पूर्ण होने के बाद नान इण्टर लाकिंग कार्य चल रहा था। इण्टर लाकिंग कार्य पूर्ण हो जाने पर इस नए सेक्शन के निरीक्षण हेतु रेल संरक्षा आयुक्त आज पंजाब मेल से झांसी आए। झांसी स्टेशन से मण्डल रेल प्रबन्धक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के लाव-लश्कर के साथ सड़क मार्ग से पिरोना के लिए रवाना हो गए। पिरोना स्टेशन पर पहुंच कर उन्होंने मोटर ट्राली से पिरौना से निरीक्षण शुरू किया। इस दौरान उन्होंने पिरौना, एट व भुआ स्टेशन के गेट नम्बर १७७ तक का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने रेल लाइन, क्रासिंग गेट, स्टेशनों आदि को देख कर उनकी कमियों आदि को रेखांकित किया।
भुआ से निरीक्षण करने के बाद सीआरएस सहित अधिकारियों की टीम सड़क मार्ग से वापस झांसी रवाना हो गयी। बताया गया है कि १ मार्च को सीआरएस भुआ स्टेशन पहुंच कर वहां से पिरोना तक का स्पीड ट्रायल करेंगे। इस ट्रायल में इंजन सहित आरए को सेक्शन में दौड़ाया जाएगा। स्पीड ट्रायल के बाद सीआरएस वापस रवाना हो जाएंगे। सूत्रों के अनुसार सीआरएस दो दिवसीय निरीक्षण में प्रकाश में आयी कमियों आदि की रिपोर्ट तैयार कर उन्हें दूर करने के दिशा-निर्देश मण्डल मुख्यालय को भेजेंगे। कमियां दूर होनेे के बाद सीआरएस इस सेक्शन को हरी झण्डी दिखाएंगे। इसके साथ ही सेक्शन में गाडिय़ां दौडऩे लगेंगीं।
गौरतलब है कि झांसी-कानपुर रेल लाइन के दोहरीकरण के तहत अभी तक झांसी-पारीछा सेक्शन तक दोहरीकरण कार्य पूर्ण हो गया है और इस पर सीआरएस की अनुमति के बाद गाडिय़ां दौडऩे लगी हैं, किन्तु पारीछा के बाद चिरगांव, नंदखास, मोंठ, एरच रोड स्टेशन सेक्शन में काम पूरा नहीं हो सका है जबकि इसके बाद पिरोना-भुआ सेक्शन में काम पूरा होने के साथ ही सीआरएस निरीक्षण किया गया है। इसके कारण झांसी से चिरगांव-एरच रोड सेक्शन पिरोना से जुडऩे में विलम्ब लगेगा। झांसी-कानपुर लाइन के दोहरीकरण से सीधा असर सवारी व मालगाडिय़ों के समय पालन पर पड़ेगा। गौरतलब है कि अभी झांसी-कानपुर सिंगल लाइन पर प्रति दिन सात दर्जन से अधिक सवारी व मालगाडिय़ों का आवागमन होता है। एक ट्रेन को निकलाने में सामने आ रही दूसरी ट्रेन को नजदीक के रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ता है। इसके कारण इस मार्ग की गाडिय़ां विलम्बित रहती हैं। सर्वाधिक गाडय़ों को मुस्तरा स्टेशन पर रोका जाता है।