झांसी। प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अनुराग त्रिपाठी के वैगन मरम्मत कारखाना झाँसी आगमन पर नाॅर्थ सेन्ट्रल रेलवे मेन्स यूनियन EMS-1 कारखाना शाखा व EMS-2 स्टोर शाखा ने मण्ड़ल मंत्री संदीप सिन्हा के नेतृत्व में संयुक्त रूप से कारखाना व स्टोर की समस्याओं को लेकर 14 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।

1. 01 व 02 जून 2022 में हुई टूलडाउन में रिमूव हुए कर्मचारियों की बहाली व 02 दिन की गई वेतन कटौती का भुगतान करवाने की यूनियन मांग करती है।
2. अवकाश नगदीकरण के भुगतान में यात्रा टिकट व नगदीकरण फार्म की मेनुअल काँपी / हार्डकॉपी की अनिवार्यता को समाप्त करने की यूनियन मांग करती है।
3. कारखाने के कर्मचारियों की विधवा आश्रितों ध् आश्रितों को पेंशन व अंतिम भुगतान दिए जाने में कार्मिक अनुभाग द्वारा अनावश्यक विलम्ब किया जाता है, जिस कारण आश्रित विधवाओं ध् आश्रितों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यूनियन मांग करती है कि एक सुनिश्चित अवधि में आश्रितों के प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किए जाने की व्यवस्था की जाए।
4. कारखाना व कार्मिक विभाग झाँसी के समस्त रिक्त पदों को अतिशीघ्र भरने की यूनियन मांग करती है।
5. ई ओफिस के सुचारू व सफल संचालन के लिए, कारखाने के समस्त कार्यालयों में कम्प्यूटर सहित प्रिन्टर की समुचित व्यवस्था की मांग यूनियन करती है।
6. कारखाने में जेई के रिक्त पदों को एलडीसीई के माध्यम से शीघ्र भरे जाने की यूनियन मांग करती है।
7. कारखाना झाँसी के कार्मिक विभाग के सभी कार्यालयों व सीनियर सुपरवाइजर के सभी कार्यालयों में आवश्यकता अनुसार अतिशीघ्र सेन्ट्रलाइज ऐसी ध् ऐसी लगवाने की यूनियन मांग करती है।
8. वेतन पत्रक कार्यालय द्वारा लेखा विभाग को भेजे जाने वाले प्रकरण जैसे कि ड्यू ड्रोन, फाइनल स्टेलमेंट, इत्यादि मौखिक रूप से वापस कर दिए जाते है, लिखित में आपत्ति नहीं दी जाती है,जिस कारण प्रकरण निस्तारण में अनावश्यक विलम्ब होता है, यूनियन मांग करती है कि इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने की व्यवस्था की जाएं।
9. पीडब्ल्यूडी कोटा जोकि दिनांक 20-01-2016 से सभी संवर्गों के दिव्यांग कर्मचारियों के लिए लागू किया जाना है कि स्पष्ट गाइडलाइंस, विस्तृत जानकारी जारी करवाने कि यूनियन मांग करती है, जिससे कि दिव्यांग कर्मचारियों को इसका लाभ शीघ्र से शीघ्र मिल सके।
10. यार्ड शाँप में सुपरवाइजर की स्वीकृत संख्या 09 है, जबकि केवल 03 SSE ही कार्य कर रहे हैं। पूर्व में 02 बार पदों को भरने के लिए परिक्षाएं कराईं गई, लेकिन कोई कर्मचारी उत्तीर्ण नहीं हो सके हैं। अतः यूनियन मांग करती है कि यार्ड शाँप के जेई कैडर के रिक्त पदों को भरने के लिए सिर्फ यार्ड शाँप से ही नहीं पूरे कारखाने से योग्य कर्मचारियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान करें, जिससे कि रिक्त पद भर सकें व यार्ड शाँप जैसे अतिमहत्वपूर्ण शाँप का कार्य सुचारू रूप से निष्पादित हो सके।
11. एनसीआर में स्टोर डिपार्टमेंट में 4600 से 4800, 4800 से 5400 अपगे्रडेषन का कार्य अभी तक नहीं हुआ जो कि दिसम्बर 2022 में लगना था, स्टोर डिपार्टमेंट में पर्सनल की तरफ से कार्मिक कार्य से सम्बंधित प्रक्रिया बहुत ही लचर है।
12. सीएमएलआर और RCNK के कारखानों में कार्मिक और पदोन्नति कार्याे में अनावश्यक देरी होती है।

इस अवसर पर केन्द्रीय उपाध्यक्ष उषा सिंह, मुख्यालय मण्डल मंत्री संदीप सिन्हा, मण्डल संयुक्त सचिव आफाक अहमद, मु.मण्डल उपाध्यक्ष हरि शंकर यादव, शाखा सचिव के.मुरलीधर अय्यर, शाखा अध्यक्ष आषीष नायक, ईएमएस-2 शाखा के शाखाध्यक्ष शषि कपूर शाखा सचिव जगत पाल सिंह यादव, कार्यवाही अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, सहा. सचिव नहार सिंह, शाखा कोषाध्यक्ष सुनील कुमार, शाखा उपाध्यक्ष राजा भैया, दयाषंकर यादव, अरविन्द कुमार मीना, संजीव परिहार, बृजभूषण शाक्य आदि उपस्थित रहे।