• एन.एस.एस. की ईकाई षष्टम ने चलाया अभियान
    झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई षष्टम के स्वयंसेवकों ने विश्वविद्यालय परिसर में स्थित कैमासन माता मन्दिर मार्ग पर आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए जगह जगह पर पोस्टर लगाए। इन पोस्टरों में श्रद्धालुओं को प्लास्टिक का प्रयोग ना करने तथा स्वच्छता की अपील की गई है।
    एन.एस.एस. की ईकाई षष्टम के कार्यक्रम अधिकारी डा.उमेश कुमार ने बताया कि नवरात्रों में श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है, श्रद्धालु आते हैं और अपने साथ लाये प्लास्टिक की थैलियंा आदि वहीं छोड़ कर आते हैं। जिससे पर्यावरण दूषित होता है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं को पोस्टरों के माध्यम जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु 50 पोस्टरों को जगह जगह लगाया गया है। इन पोस्टरों के श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे अपने साथ प्लास्टिक की थैलिया न लायें, परन्तु यदि कतिपय कारणवश साथ आ ही गइ्र हैं तो वे अपेन साथ उन्हे वापस ले जाकर किसी कूड़ेदान में डाल दें।
    उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सेवा योजना की इसी इकाई के द्वारा पूर्व में एक सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन माता के मंदिर पर किया था जिसमें सीढियों की सफाई, रंगाई पुताई का कार्य स्वयंसेवकों के द्वारा किया गया था। इस अवसर पर पत्रकारिता संस्थान के समन्वयक डा.कौशल त्रिपाठी, उमेश शुक्ला, जय सिंह, राघवेंद्र दीक्षित, डा.अजय कुमार गुप्ता, अक्षय कुमार, संजय सतोईया, राजेश अहिरवार, आशुतोष त्रिपाठी, अमित जोशी एवं अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे।