• आरपीएफ के छापे में संचालक हत्थे चढ़ा, पत्नी रफूचक्कर
    झांसी। थाना प्रेमनगर क्षेत्र अंतर्गत पुलिया नम्बर नौ में आरआरओबी के सामने मन्नू नेट वैब एण्ड साइबर कैफे पर आरपीएफ की संयुक्त टीम द्वारा छापा मार कर आईआरसीटीसी की अधिकृत वैध यूजर आई0डी0 व आर्थराईजेशन के बिना कैफे संचालक द्वारा अपनी व पत्नी की पर्सनल यूजर आईडी पर अनधिकृत रूप से आईआरसीटीसी के ई-टिकिट बना कर ब्लेक में बेचने का मामला पकड़ा। इस कार्यवाही में संचालक तो पकड़ा गया, किन्तु उसकी पत्नी भाग निकलने में सफल रही। छापे में इस कैफे से दो पर्सनल यूजन आईडी पर 3,15,471 रुपए के ई-टिकिट बना कर बेचने का मामला प्रकाश मेें आया।
    आरपीएफ स्टेशन पोस्ट पर तैनात उप निरीक्षक अमित यादव, आरक्षक अरूण सिंह राठौर, बीसी अनुरागी, अब्दुल आरिफ , बृज मोहन मीणा, राजकुमार वर्मा एवं आरपीएफ प्रशासन पोस्ट आरक्षक रूदल सहानी, अपराध शाखा अवधेश आनन्द, दीपक कुमार द्वारा मुखबिर की सूचना पर आर0ओ0बी0 के सामने पुलिया नं0 09 प्रेमनगर में स्थित मन्नू नेट वैब एण्ड साइबर कैफे पर छापा मारा। इस कार्यवाही मेें कैफे से संचालक बृजेन्द्र कुशवाहा को जरूरतमंदों की डिमाण्ड पर आईआरसीटीसी की पर्सनल यूजर आई0डी0 पर ई-टिकिट बनाकर बतौर दलाली कुछ अतिरिक्त रुपये लेकर बेचते पकड़ लिया। जांच व पूछताछ मेें उसने अपने लैपटाप से 08 पर्सनल यूजर आई0डी0 पर बनायी गयी 04 अदद आगामी व 50 अदद पूर्व यात्रा वाली रेलवे ई-टिकिट का प्रिन्ट आउट निकाल कर दिया। इन टिकटों की कीमत 1,21,711 रुपए पायी गयी।
    पकड़े गए आरोपी द्वारा अपने एक्सिज बैंक के खाता जिसमें आईआरसीटीसी के साथ कुल ट्रन्जैक्शन 2,92,931 रुपए का पाया गया एवं उसकी पत्नी रजनी कुशवाहा के एसबीआई बैंक की आईआरसीटीसी से की गयी ट्रान्जैक्शन स्टेटमेन्ट निकाल दिया तो उसमें से 22,540 रुपए का ट्रांजैक्शन पाया गया। इस तरह इस कैफे से आईआरसीटीसी के टिकिट के लिए कुल ट्रान्जैक्शन 3,15,471 रुपए का पाया गया। आरपीएफ ने बताया कि आरोपी बृजेन्द्र कुशवाहा द्वारा अपनी पत्नी रजनी कुशवाहा कछियाना मुहल्ला पुलिया नं0 09 झांसी थाना प्रेमनगर जिला झांसी उ0प्र0 के साथ मिलकर जरूरतमंदों की डिमाण्ड पर पर्सनल यूजर आई0डी0 पर रेलवे की ई-टिकिट बनाकर बतौर दलाली कुछ अतिरिक्त रुपये लेना स्वीकार किया। आरपीएफ द्वारा जब दूसरे आरोपी रजनी को तलाशा तो पता चला कि वह आरपीएफ को देख कर दुकान के बगल के दरवाजे से रफूचक्कर हो गयी। मौके पर पकड़े आरोपी को आईआरसीटीसी द्वारा अधिकृत वैध यूजर आई0डी0 व आर्थराईजेशन पेश करने को कहा तो वह प्रस्तुत नहीं कर सका। इस पर आरपीएफ की टीम द्वारा प्रतिष्ठान से अनधिकृत रेलवे ई-टिकिट बनाने में प्रयोग किये जाने वाले उपकरण एक लैपटाप, प्रिन्टर, सीपीयू व मॉनीटर, एक कीबोर्ड व माउस, आरोपी बृजेन्द्र के नाम की एक्सिज बैंक की चैक बुक व मौके से भागी सह आरोपी रजनी के एसबीआई बैंक की पासबुक को जप्त कर लिया। आरोपी की जामा तलाशी में एक मोबाइल फोन भी मिला। आरोपी को हिरासत में लेकर दुकान को आरोपी के बड़े भाई नरेन्द्र कुशवाहा की सुपुर्दगी में दे दिया गया। आरोपी को पोस्ट पर लाकर निरीक्षक प्रभारी के आदेशानुसार धारा 143 रेलवे एक्ट के तहत कार्यवाही कर दी और मौके से भागी सह आरोपी रजनी कुशवाहा को मामले में वांछित किया गया।