अंतर्राष्ट्रीय अनलाइन व्याख्यान श्रंखला का द्वितीय व्याख्यान
झांसी। बुंदेलखंड विश्वविध्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय अनलाइन व्याख्यान श्रंखला के द्वितीय व्याख्यान में ऑकलैंड, न्यूज़ीलैंड के “न्यूज़ीलैंड मैनेजमेंट एकडेमी ” के प्रोफेसर विशाल अग्रवाल ने “अंतर्राष्ट्रीय करिअर विकास एवं विदेशों मे रोजगार के अवसर” विषय पर व्याख्यान देेेते हुए कहा कि आज के दौर में पर्यटन एवं होटल प्रबंधन के छात्रों के लिए विदेशों मे अपार संभावनाएं उपलबद्ध हैं।

विभगाध्यक्ष प्रो प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि पर्यटन एवं होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों मे प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों का लक्ष्य कभी न कभी विदेशों मे रोजगार प्राप्त करना होता है। यह व्याख्यान विद्यार्थियों को आतिथ्य उद्योग मे रोजगार के विदेशों में अवसर एवं नए आयामों को जानने के लिए सहायक होगा।

व्याख्यान श्रंखला के समन्वयक डॉ महेंद्र सिंह ने स्वागत करते हुए बताया कि पिछले व्याख्यान मे विद्यार्थियों को क्रूज उद्योग के विभिन्न कार्यों के बारे मे जानकारी दी गई थी जोकि अधिकतर विदेशों से ही संचालित होते हैं। इसलिए आज के व्याख्यान का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विदेशों में पर्यटन एवं होटल प्रबंधन के सभी क्षेत्रों मे रोजगार प्राप्त करने के तरीकों कि जानकारी प्रदान कराना है।आज के सत्र मे विषय विशेषज्ञ प्रो विशाल अग्रवाल ने विद्यार्थियों को रोजगारपरक बनने हेतु सुझाव देते हुए समझाया कि ज्ञानार्जन हेतु विद्यार्थी कोई भी व्यावसायिक उपाधि प्राप्त कर सकते हैं, किन्तु आत्मविश्वास ही सफलता कि कुंजी है। विषय के सन्दर्भ मे विस्तारपूर्वक बताते हुए विशेषज्ञ ने कहा कि विदेशों मे अपार संभावनाएं तो हैं किन्तु विषय समग्र ज्ञान होना भी अति आवश्यक है जिसके लिए उन्नत व्यावसायिक पाठ्यक्रम मे प्रवेश लेना महत्वपूर्ण है।इसके अलावा उन्होंने पर्यटन एवं होटल प्रबंधन के पाककला विषय पर भी विस्तार से चर्चा की | उनके अनुसार विश्व मे लाखों करोड़ों प्रकार की खाद्य सामग्री उपलब्ध है पर जरूरत है उन खाद्य सामग्रियों का सही चयन एवं इस्तेमाल करने कि विधि का ज्ञान होना। प्रो विशाल के अनुसार आज के दौर मे दूसरों के खानपान को समझना एवं उसका स्वाद लेना भी पर्यटन का एक प्रमुख कारण हो गया है। उनके अनुसार कोविड-19 के समय मे सबसे अधिक आवश्यकता सुरक्षित भोजन का सेवन करने की है जिसके लिए रसोई मे साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। भोजन को कभी भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए एवं अगर दो घंटे से ज्यादा भोजन को रखना है तो दूषित होने से बचाने के लिए उसको फ्रिज मे रखना जरूरी है।

व्याख्यान शृंखला के द्वितीय सत्र का संचालन एवं आभार डॉक्टर प्रणव भार्गव के द्वारा किया गया| इस सत्र में विभाग के सभी शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी एवं बीएचएमसीटी, एमबीए एवं बीबीए पर्यटन पाठ्यक्रमों के लगभग 200 विद्यार्थी ऑनलाइन उपस्थित रहे |