• अप व डाउन ओएचई बंद कर सेना की दमकल ने आग बुझायी
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल में मुम्बई-झांसी रेल लाइन पर बबीना सेक्शन में बुढ़पुरा स्टेशन पर उस समय अफरा-तफरी मच गयी जब लूप लाइन में खड़ी पेट्रोल टैंकर वैगन रेक में से एक टैंकर वैगन में अचानक आग की लपटें निकलने लगीं। समय रहते आग की जानकारी मिलने पर अप व डाउन रेल मार्ग की ओएचई बंद कर आनन-फानन में स्टेशन स्टाफ व सेना की दमकल गाडिय़ों ने आग की लपटों से घिरे टैंकर वैगन को सुरक्षित कर बड़ी घटना होने से बचा लिया तब सभी ने राहत की सांस ली। आग बुझने के बाद सिविल पुलिस की दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंच सकीं थीं।
    बताया गया है कि बबीना कस्बे से लगभग दस किमी दूर बबीना ब्लाक के ग्राम बुढ़पुरा स्टेशन पर लूप लाइन पर दोपहर २ बज कर ५ मिनट पर बीना से चल कर झांसी आ रही पेट्रोल टैंकर वैगन की रेक को रोक दिया गया था। इसी दौरान वहां काम कर रहे गैंग मैन आदि ने खड़ी रेक के एक टैंकर वैगन (एलबीपीएम ३११९७) के निचले हिस्से से आग की लपटें निकलते देखीं। खतरा भांप कर गैंग मैन ने इसकी सूचना २ बज कर १५ मिनट पर स्टेशन पर तैनात डिप्टी एसएस को दी। इस पर डिप्टी एसएस ने तत्परता का परिचय देते हुए टैंकर वैगन में लगी आग की सूचना मुख्यालय पर कण्ट्रोल रूम व फायर बिग्रेड को दी। इसके साथ ही आग की लपटों से घिरे टैंकर वैगन को कटवा कर उसके दोनों तरफ के टैंकर वैगनों की रेक को दोनों दिशाओं में दूर-दूर तक प्लेस करवा दिया ताकि उन्हें आग लगने से बचाया जा सके।
    डिप्टी एसएस की सूचना पर रेलवे कण्ट्रोल रूम से अप व डाउन की ओएचई का करण्ट बंद करा दिया गया क्योंकि यदि आग की भीषणता से कोई अनहोनी होती तो उसका प्रकोप अप व डाउन लाइन पर भी हो सकता था। ओएचई करण्ट बंद होने के कारण दोनों मार्गों की गाडियां बबीना सेक्शन में थम गयीं। ओएचई करण्ट के बंद होने के बाद स्टेशन स्टाफ ने साहस का परिचय देते हुए वैगन के उस स्थान पर आग बुझाने के यंत्रों का प्रयोग करना शुरू कर दिया जहां से लपटें निकल रहीं थीं। सूचना मिलने के कुछ मिनट में मौके पर सेना की दमकल की गाडिय़ां पहुंच गयीं। सेना की टीम ने पेट्रोल टैंकर वैगन पर फोम पाउडर (तरल की आग बुझाने में प्रयुक्त होने वाला रसायन) का प्रयोग कर कुछ ही मिनट में आग को पूरी तरह से बुझा दिया। इसके बाद पूरी वैगन पर फोमन पाउडर का छिड़काव किया जाता रहा ताकि खतरे की कोई सम्भावना नहीं रहे। आग बुझने व वैगन के सुरक्षित होने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। इसके बाद मौके पर सिविल पुलिस की दमकल की गाडिय़ां पहुंचीं तब तक आग बुझ चुकी थी।
    आग किन परिस्थितियों के चलते पेट्रोल टैंकर वैगन में लगी इसकी जांच की जा रही है। स्थानीय सूत्रों का कहना है कि टैंकर वैगन से तरल के रिसाव से पटरी मरम्मत के कार्य के दौरान निकली चिंगारी से वैगन में आग लग गयी। हालांकि रेलवे सूत्रों ने इस तरह के कार्य से इंकार किया है। मामला जो भी हो, किन्तु सतर्कता व तत्परता से भीषण हादसा टल गया। आग बुझने के बाद २ बज कर ३५ मिनट पर अप व डाउन की ओएचई पर करण्ट सुचारू होने पर रेल यातायात सामान्य हो सका।