प्रवासी मजदूरों के बच्चों एवं युवाओं को साक्षर बनाने के साथ साथ नशाखोरी आदि से दूर रहने तथा डिजिटल साक्षरता से फेक न्यूज़ आदि के बारे में होंगे जागरूक

प्रदेश में सोशल मीडिया पर आने वाला प्रथम गाँव बना, गढ़मऊ गाँव का ट्विटर हैंडल लॉंच

झांसी। जनपद के बड़ागाँव थाना क्षेत्र के गढ़मऊ गाँव में झाँसी पुलिस द्वारा प्रवासी मज़दूरों के बच्चों को स्कूल बैग, कापी, किताबें, स्टेशनरी एवं ग्रामीणों एवं प्रवासी मज़दूरों को गमछे, साड़ी एवं चप्पलों का वितरण किया गया । उक्त गाँव को झाँसी पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत गोद लिया गया है और गाँव के प्रत्येक बच्चे को बुंदेलखंड विश्विद्यालय एवं अन्य कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं एनसीसी कैडेट द्वारा यूनिसेफ़ के सहयोग से पढ़ाया जायेगा ।

इसके अतिरिक्त गाँव में झाँसी पुलिस द्वारा डिजिटल साक्षरता का कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसमें सभी को इंटरनेट का समुचित इस्तेमाल करना एवं फ़ेक न्यूज़ के ख़िलाफ़ जागरूक किया जायेगा । गाँव के नवयुवकों को झाँसी पुलिस का डिजिटल वालंटियर बनाया जायेगा जो नशाखोरी, अवैध शराब एवं फ़ेक न्यूज़ के ख़िलाफ़ सोशल मीडिया पर झाँसी पुलिस के साथ मुहिम चलाएँगे एवं गाँव में कोविड के सम्बंध में सभी को जागरूक करेंगे ।
यह मुहिम शीघ्र ही जनपद के अन्य गाँव में भी शुरू की जाएगी ।

इस अवसर पर गढ़मऊ गाँव का ट्विटर हैंडल भी लॉंच किया गया जो कि प्रदेश में सोशल मीडिया पर आने वाला प्रथम गाँव है । उक्त गाँव में पिछले एक माह से झाँसी पुलिस की मास्क फ़ोर्स द्वारा कोविड के सम्बंध में जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है और कार्यक्रम के दौरान बच्चों से कोविड के सम्बंध में प्रश्न पूछने पर सभी बच्चों ने शत
प्रतिशत सवालों के जवाब दिए और तीन बच्चों में खुद भी उपस्थित सभी बच्चों को सम्बोधित किया।

गढ़मऊ गाँव में कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर राहुल श्रीवास्तव, सीओ सदर हिमांशु गौरव, डॉ उमेश कुमार, नोडल अधिकारी, झांसी, राष्ट्रीय सेवा योजना, परीक्षित सेठ, यूनिसेफ, श्रीमती जय देवी, प्रधान, ग्राम गढ़मऊ, श्री राजेन्द्र प्रसाद, प्रधान प्रतिनिधि, ग्राम गढ़मऊ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक शाश्वत सिंह,अबरार मंसूरी,ऋचा राठौर,रोहित प्रजापति,मोहित प्रजापति, अश्वनी साहू एवं ‘मैं भी ख़ाकी’ के स्वयंसेवक मौजूद थे ।