झांसीयूपी के झांसी जिले में बुंदेलखंड कांवड़ समिति ने कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया है. समिति ने कांवड़ यात्रा के बजाय 51 हजार पौध रोपण करने का लक्ष्य लिया है. बुधवार को सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस कर आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने पौधरोपण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस समय पूरा विश्व कोरोना जैसी गंभीर महामारी से जूझ रहा है ऐसे में हर वर्ष की भांति कावड़ यात्रा का आयोजन संभव नहीं है। ऐसे में बुंदेलखंड कावड़ यात्रा समिति लॉकडाउन के समय में निरंतर समाज की सेवा में अग्रणी है। सभी जरूरतमंदो तक भोजन पहुंचाने से लेकर , राशन, जूते चप्पल, दवाई, मास्क , सैनिटाइजर आदि का वितरण लगातार चल रहा है।
इसी क्रम में समिति की बैठक में निम्नलिखित कार्यों का प्रस्ताव पास हुआ:
1) समिति द्वारा वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के झांसी जिला में 30000 वृक्ष, ललितपुर में 5000, जालौन में 1000, महोबा में 1000, हमीरपुर में 1000 एवं बांदा में 1000, मध्यप्रदेश के निवाड़ी में 5000, दतिया में 5000, टीकमगढ़ में 1000 एवं शिवपुरी में 1000 वृक्ष लगाए जाएंगे।
2) प्रत्येक सोमवार को समिति के सभी सदस्य अपने अपने घर के पास मंदिर में जलाभिषेक करने के पश्चात वृक्षारोपण करेंगे। ऐसे में करीब 50 स्थानों पर हर सोमवार जलाभिषेक एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम होगा। कोरोना महामारी के नियमो का पालन करते हुए प्रत्येक स्थान पर एक बार में 5 से ज़्यादा सदस्य एकत्रित नहीं होंगे।
3) झांसी जिला में नीरज सिंह, ललितपुर में सुरेन्द्र सिंह, जालौन में नीलू पाराशर, बांदा में सुनील गुप्ता, महोबा में सन्दीप शुक्ला, राजेश पाल, हमीरपुर में उत्तम सिंह, दतिया के पंकज गुप्ता, निवाड़ी में बृजेश तिवारी, टीकमगढ़ में जीतेन्द्र सेन, शिवपुरी में डॉक्टर राहुल परिहार के संयोजन में कार्यक्रम संपन्न होंगे। यह जानकारी बुंदेलखंड कावड़ यात्रा समिति बुंदेलखंड कावड़ यात्रा समिति के आयोजक/संयोजक संजीव श्रृंगीऋषि, हेमंत परिहार ने दी है।