Oplus_0

गृहक्लेश : पति बोलता था ‘मृत्यु मोक्षम’, डिप्रेशन में पत्नी ने किया सुसाइड

झांसी। झांसी -कानपुर रेल लाइन पर टांकोरी के पास मालगाड़ी से कटकर दो बच्चों की मां प्रीति की मौत हो गई। मायके वालों ने मृतका के पति जितेन्द्र कुमार झा सहित अन्य सदस्यों पर दहेज उत्पीड़न व आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोप है कि मृतका से पति आए दिन झगड़ा कर बोलता था ‘मृत्यु मोक्षम’ और डिप्रेशन में आई पत्नी ने गृह कलेश से छुटकारा पाने के लिए पत्नी ने इस शब्द को अंगीकृत कर सुसाइड कर लिया।

झांसी में दो महीने से पति हर बात पर ‘मृत्यु मोक्षम’ शब्द का इस्तेमाल कर पत्नी से झगड़ा कर रहा था। शुक्रवार को उसने पहले पत्नी से झगड़ा किया, फिर फोन पर साली को भी गाली देने लगा। इससे आहत पत्नी ने घर के पास ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी। मायके वालों का कहना है कि ये सुसाइड नहीं, मर्डर है। हत्या कर लाश को ट्रेन के आगे फेंका गया। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

प्रीति और जितेंद्र कुमार झा की शादी 13 साल पहले हुई थी। वह समथर की रहने वाली थी। पति जितेंद्र कुमार झा पिछोर में मोबाइल शॉप चलाता है। मृतका के मामा प्रभुदयाल का कहना है- उसकी भांजी प्रीति की शादी 13 साल पहले हुई थी। उसका पति छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करता था। प्रीति के दो बच्चे हैं। शराब पीकर प्रीति को पीटता था। घरवाले भी उसी का साथ देते थे। वह 6 महीने पहले ही अपने टांकोरी स्थित नए घर में शिफ्ट हुए थे। नए घर में आने के बाद 4 महीने से झगड़ा काफी बढ़ गया था। करीब दो महीने से उसका पति हर बात पर ‘मृत्यु मोक्षम’ शब्द का इस्तेमाल कर रहा था। इससे प्रीति डिप्रेशन में थी।

मामा ने बताया- कुछ दिनों से मेरी भांजी से उसका पति जितेंद्र रोजाना झगड़ा कर रहा था। दो दिन पहले वह शराब पीकर आया और झगड़ा करने लगा। तब उसने अपनी छोटी बहन प्रियंका झा को फोन कर जीजा से बात करने को कहा। गुरुवार सुबह जितेंद्र ने साली से बात नहीं की। फिर शाम को शराब पीकर आया और साली से फोन पर बातचीत के दौरान गाली-गलौज करने लगा। इस पर झगड़ा और बढ़ गया।

बातचीत के दौरान ही जितेंद्र पत्नी से झगड़ा करने लगा और फोन कट गया। करीब 15 मिनट बाद साली ने फोन लगाया तो पता चला कि प्रीति की मौत हो गई। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रीति को पहले घर में मारा गया और फिर ट्रेन के आगे फेंक दिया गया। मामा ने बताया- प्रीति की मौत के बाद जितेंद्र ने अपने ससुर को फोन लगाया। उसने कहा- झांसी आ जाओ, प्रीति दो टुकड़ों में कटी पड़ी है। यह सुनकर देर रात वह लोग टांकोरी पहुंचे तो रेलवे पटरी के किनारे प्रीति की लाश पड़ी थी, पास में जितेंद्र भी बैठा था। जीआरपी थाना प्रभारी पंकज पांडेय का कहना है- रेलवे से सूचना मिली थी कि टांकोरी के पास एक महिला ने मालगाड़ी के आगे कूदकर सुसाइड कर लिया है। देर रात करीब 2 बजे शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया।

पति समेत 5 पर दहेज हत्या का मुकदमा

मृतका के पिता अशोक कुमार झा की तहरीर पर थाना बड़ागांव पुलिस ने पति जितेंद्र कुमार झा, जेठ कमलेश, जेठानी विनीता, ससुर रामलखन और सास गोमती के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और आत्महत्या के लिए उकसाने का केस दर्ज किया है।